Home Sports News Harbhajan Singh ne Cricket ko kaha alvida | हरभजन ने क्रिकेट को कहा अलविदा!

Harbhajan Singh ne Cricket ko kaha alvida | हरभजन ने क्रिकेट को कहा अलविदा!

0

 Sports News

23 साल के करियर के बाद टर्बनेटर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

मुंबई: दिग्गज भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने शुक्रवार दोपहर को अपने यूट्यूब चैनल ‘हरभजन टर्बनेटर सिंह’ पर संन्यास की घोषणा की और ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही उनके 23 साल के करियर का समापन हुआ। पंजाब के हरभजन ने अपने शानदार करियर के दौरान 103 टेस्ट में 417 विकेट, 236 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 269 विकेट और 28 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 25 विकेट निकाले हैं।

अपने चैनल पर उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि मैं आज क्रिकेट के हर प्रारूप (वनडे, टेस्ट, टी-20) से संन्यास ले रहा हूं। जालंधर की तंग गलियों से भारतीय टीम तक का मेरा 23 साल का सफर बहुत खूबसूरत रहा है। जब भी मैं इंडिया की जर्सी पहन कर मैदान में उतरा हूं, शायद मेरी जिंदगी में इससे बड़ी प्रेरणा कोई और नहीं थी, लेकिन कभी न कभी एक मुकाम आता है जब आपको जीवन में कठिन फैसले लेने होते हैं और जिंदगी में आगे बढ़ना होता है। 41 साल के हरभजन ने लिखा, ‘मैं उस खेल को अलविदा कह रहा हूं जिसने मुझे जीवन में सब कुछ दिया है, सभी अच्छी चीजें भी समाप्त हो जाती हैं।’

अपनी भावी योजनाओं पर यह कहा: क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद हरभजन सिंह ने कहा कि वह राजनीति में आने के खिलाफ नहीं हैं लेकिन इस तरह के कदम पर अंतिम फैसला करने से पहले वह काफी सोच विचार करना चाहेंगे। हाल में कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख और हरभजन के पूर्व भारतीय साथी नवजोत सिंह सिद्धू ने उनके साथ एक फोटो ट्विटर पर डाली थी और इसका शीर्षक दिया था, ‘संभावनाओं से भरी तस्वीर’। इससे उनके राजनीति में उतरने की अटकलें लगायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर मैं राजनीति से जुड़ता हूं तो कैसे या किस तरह से, मुझे इन चीजों पर भी गौर करने की जरूरत होगी।

क्योंकि मेरा मुख्य लक्ष्य लोगों की मदद करना है, अगर मैं राजनीति में उतरने का फैसला करता हूं तो। हरभजन ने कहा कि जहां तक क्रिकेट का संबंध हैं तो मैं खेल से जुड़ा रहूंगा। मैं आईपीएल की टीमों को कोचिंग दे सकता हूं, उनका मेंटोर बन सकता हूं या फिर थोड़ा वेटरन क्रिकेट खेल सकता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here