Home Daily News Weather Update: Odisha me heavy rain ka red alert, Up me bhi warning- jaaniye Noth India ke weather reports | ओडिशा में भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी, यूपी में भी चेतावनी – जानें उत्तर भारत के मौसम का हाल

Weather Update: Odisha me heavy rain ka red alert, Up me bhi warning- jaaniye Noth India ke weather reports | ओडिशा में भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी, यूपी में भी चेतावनी – जानें उत्तर भारत के मौसम का हाल

0

 Daily News

Odisha: ओडिशा में उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र बनने से भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में ओडिशा के आठ जिलों में आज बारिश और सात में भारी बारिश की आशंका जताई है.

Flood situation in Odisha: ओडिशा (Odisha) बीते कुछ दिनों से भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण बाढ़ (Flood) की मार झेल रहा है, जिसके कारण ओडिशा के 10 जिलों के 1,757 गांवों के 4.67 लाख से अधिक लोग अब तक प्रभावित हुए हैं. फिलहाल भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुमान के अनुसार ओडिशा को भारी बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है. 

मौसम विभाग ने ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग ने ओडिशा के आठ जिलों में आज बारिश और 7 में भारी बारिश की आशंका जताई है. बताया जा रहा है कि कम दबाव का एक क्षेत्र बनने से अगले दो दिनों में ओडिशा में मूसलाधार बारिश होने के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो सकती है.

कम दबाव के क्षेत्र बनने से होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार की सुबह उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के मजबूत होने और इसके पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान है. फिलहाल मौसम विभाग ने मछुआरों को गहरे समुद्र से लौटने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही अगले दो दिनों तक मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने शुक्रवार को क्योंझर और मयूरभंज के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि भारी बारिश के कारण नदी के जल स्तर में वृद्धि हो सकती है और बाढ़ आने की आशंका है. मौसम विभाग ने कटक, जगतसिंहपुर और संबलपुर सहित 14 जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने 21 अगस्त तक यूपी के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की उत्तरी खाड़ी पर निम्न दबाव के क्षेत्र बनने के कारण उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश की संभावना है. फिलहाल मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, सोनभद्र समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने आज उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में बारिश के आसार जताए हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून के ट्रफ रेखा से ऊपर जाने की स्थिति में बारिश की संभावना बन रही है. मौसम विभाग ने लखनऊ, मुरादाबाद, रामपुर , बरेली, पीलीभीत, बाराबंकी, कानपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है, तो वहीं बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड (Uttarakhand) के लिए भी भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने एक बार फिर से 20 अगस्त तक के लिए भारी बारिश (Heavy Rain) का येलो अलर्ट (Yellow Allert) जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना जताई गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आज नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपदों में बारिश होने के आसार हैं. वहीं 20 अगस्त को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और बागेश्वर जनपदों में भारी बारिश की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here