Home Daily News Uttar Pradesh me Bulldozer par koi roak nahi | उत्तर प्रदेश में बुलडोजर पर फिलहाल रोक नहीं

Uttar Pradesh me Bulldozer par koi roak nahi | उत्तर प्रदेश में बुलडोजर पर फिलहाल रोक नहीं

0

 Daily News

नई दिल्ली। यूपी में अवैध निर्माण पर बुलडोजर फिलहाल चलता रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने हिंसा के आरोपियों के घरों पर बुलडोजर चलाने की कार्रवाई पर रोक लगाने से गुरुवार को इनकार कर दिया। हालांकि, अदालत ने यूपी सरकार से इस कार्रवाई के बारे में तीन दिन में जवाब मांगा है। अगली सुनवाई मंगलवार को होगी।

जस्टिस एएस बोपन्ना और विक्रम नाथ की पीठ ने कहा कि नागरिकों में यह भावना जानी चाहिए कि देश में कानून का शासन है। यूपी सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और कानपुर व प्रयागराज नगर प्रशासन का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि कानून की उचित प्रक्रियाओं का पालन किया गया है। एक मामले में तो विध्वंस का नोटिस अगस्त 2020 में दिया गया था।

मेहता ने कहा कि कोई भी पीड़ित पक्ष अदालत के समक्ष पेश नहीं हुआ है। एक मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने अदालत का रुख करके यह आदेश देने की अपील की है कि तोड़फोड़ नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विध्वंस की सभी कार्रवाई दंगों से पहले शुरू की गई थीं। मेहता ने कहा कि ये कहना गलत है कि किसी खास समुदाय को निशाना बनाकर कार्रवाई की जा रही है। जिस इमारत को ध्वस्त करने पर विवाद उठाया जा रहा है, उस मामले में 10 मई को नोटिस दिया गया था, कोई जवाब नहीं आया तो 25 मई को ध्वस्तीकरण का नोटिस भेजा गया। जवाब नहीं मिला तो ध्वस्तीकरण किया गया। साल्वे की इस दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कानून का पालन करने का आश्वासन दिया जाना चाहिए। कौन कोर्ट आया है या नहीं यह महत्वपूर्ण नहीं है।

जमीयत की ओर से पेश तीन वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री समेत उच्च संवैधानिक पदों पर बैठे अफसरों की ओर से बयान जारी किए जा रहे हैं। कथित दंगा आरोपियों को घर खाली करने का मौका दिए बगैर विध्वंस किया जा रहा है।

झारखंड और यूपी में जुमे की नमाज पर कड़ी सुरक्षा

लखनऊ/रांची। जुमे की नमाज पर झारखंड और यूपी में कड़ी सुरक्षा रहेगी। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और कार्यवाहक डीजीपी डॉ. डीएस चौहान ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर शुक्रवार को शांति-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। प्रमुख धर्म गुरुओं से सहयोग मांगा गया है। संवेदनशील क्षेत्रों की ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

वहीं, रांची समेत पूरे झारखंड में जुमे को लेकर पुलिस हाई अलर्ट पर है। पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पिछले जुमे की हिंसा वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/06/central-government-ke-new-scheme-ke.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here