Home Politics News UP me 7 steps me election | यूपी में सात चरणों में चुनाव

UP me 7 steps me election | यूपी में सात चरणों में चुनाव

0

 Politics News

पंजाब, उत्तराखंड व गोवा में 1 व मणिपुर में 2 चरण, पांचों राज्यों के नतीजे 10 मार्च को

नयी दिल्ली : निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में मतदान होगा जबकि उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में वोट डाले जायेंगे। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा। पांचों राज्यों की मतगणना 10 मार्च को होगी।

मतदान की तिथियां : मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा ने तिथियों की घोषणा की। इन चुनावों में 18.34 करोड़ से ज्यादा मतदाता हिस्सा लेंगे जिनमें करीब 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक पोलिंग स्टेशन का संचालन महिलाएं ही करेंगी।

ऑनलाइन नामांकन : उम्मीदवारों को विकल्प दिया गया है कि वे ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकें। यदि कोई दल आपराधिक छवि वाले प्रत्याशी को चुनता है तो उसके बारे में अखबारों में जानकारी देनी होगी।

एेसे कदम पहली बार : सभी 5 राज्यों में मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। कोरोना संक्रमित लोग पोस्टल बैलेट से वोट डाल सकेंगे। 80 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और कोरोना प्रभावित लोगों को घर से वोट (डोर स्टेप वोटिंग) करने की वैकल्पिक सुविधा मिलेगी। घर से मतदान के लिए फॉर्म मुहैया कराया जायेगा। घर से मतदान की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जायेगी। 16% पोलिंग बूथ बढ़ाए गए हैं। 2.15 लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन बने हैं। एक पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1500 से घटाकर 1250 कर दी गई। चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले सभी कर्मियों को कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here