Home Politics News Uddhav Thackeary ne mana- Shinde ne kaha tha Congress- NCP hummein khatam kar rahi hai, MLA bjp ke saath jana chahti hai | उद्धव ने माना- शिंदे ने कहा था कांग्रेस-एनसीपी हमें खत्म कर रही, विधायक भाजपा के साथ जाना चाहते हैं

Uddhav Thackeary ne mana- Shinde ne kaha tha Congress- NCP hummein khatam kar rahi hai, MLA bjp ke saath jana chahti hai | उद्धव ने माना- शिंदे ने कहा था कांग्रेस-एनसीपी हमें खत्म कर रही, विधायक भाजपा के साथ जाना चाहते हैं

0

 Politics News

महाराष्ट्र में पिछले तीन दिनों से चल रहे राजनीतिक संकट के बीच उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार शाम शरद पवार के साथ दो घंटे मीटिंग की। इसके बाद उन्होंने शिवसेना के नगरसेवकों को संबोधित किया। ठाकरे ने कहा कि कुछ दिन पहले जब मुझे बगावत का शक हुआ तो मैंने एकनाथ शिंदे को फोन किया और कहा कि शिवसेना को आगे ले जाने का अपना कर्तव्य निभाओ, ऐसा करना सही नहीं है।

उन्होंने मुझसे कहा कि एनसीपी-कांग्रेस हमें खत्म करने की कोशिश कर रही है और विधायक चाहते हैं कि हम बीजेपी के साथ जाएं। मैंने उनसे कहा था कि जो विधायक ऐसा करना चाहते हैं उन्हें मेरे पास लाओ। भाजपा, जिसने हमारी पार्टी, मेरे परिवार को बदनाम किया है, वही है जिसके साथ जाने की आप बात कर रहे हैं। ऐसा सवाल ही नहीं उठता। विधायक अगर वहां जाना चाहते हैं तो वे सभी जा सकते हैं। मैं नहीं रोकूंगा। अगर कोई जाना चाहता है, चाहे वह विधायक हो या कोई और। आओ और हमें बताओ और फिर जाओ।

फिर की इस्तीफे की पेशकश
अगर आपको लगता है कि मैं बेकार हूं और पार्टी चलाने में असमर्थ हूं, तो मुझे बताएं। मैं खुद को पार्टी से अलग करने के लिए तैयार हूं, आप बता सकते हैं। आपने अब तक मेरा सम्मान किया क्योंकि बालासाहेब ने ऐसा कहा था। अगर आप कहते हैं कि मैं अक्षम हूं, तो मैं इस समय पार्टी छोड़ने को तैयार हूं।

हमारे लोगों ने हमारी पीठ में छुरा घोंपा
कांग्रेस-NCP आज हमारा समर्थन कर रही है,शरद पवार और सोनिया गांधी ने हमारा समर्थन किया लेकिन हमारे ही लोगों ने हमारी पीठ में छुरा घोंपा। हमने ऐसे लोगों को टिकट दिया जो जीत नहीं सकते थे और हमने उन्हें विजयी बनाया। उन्हीं लोगों ने हमारी पीठ में छुरा घोंपा

आगे 5 पॉइंट में पढ़ें अब तक के बड़े अपडेट्स…

1. उद्धव बोले- CM हाउस छोड़ा है, मुख्यमंत्री का पद नहीं
मातोश्री में एक मीटिंग के दौरान शिवसेना चीफ उद्धव ने कहा कि ठाकरे (बाला साहेब) का नाम लिए बिना ये लोग (बागी विधायक) नहीं रह सकते हैं। कभी शिवसेना के लिए मरने की बात कहते थे, अब पार्टी तोड़ना चाहते हैं। मैंने CM हाउस छोड़ा है, मुख्यमंत्री का पद नहीं। इसके बाद आदित्य ठाकरे भी सामने आए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस धोखा देती तो इतना बुरा नहीं लगता; हमारे ही लोगों ने साथ छोड़ दिया है। उद्धव जी ने कहा जो जा रहा है, जाने दो। इसके बाद बारी थी संजय राउत की। दो दिन पहले बागियों से बातचीत और गठबंधन सरकार छोड़ने तक की बात कर चुके राउत ने साफ शब्दों में कहा कि बातचीत का वक्त खत्म हो गया है। अब हम बागियों को बताएंगे कि शिवसेना क्या है? अब हम हार नहीं मानेंगे। फ्लोर टेस्ट होने के बाद सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा। मुंबई आकर लड़ाई करें, फिर परिणाम दिखेगा।

2. 16 बागी विधायकों को नोटिस भेजने की तैयारी
अब तक नरम रुख अपना रहे उद्धव ठाकरे ने अब बागी विधायकों पर सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। उद्धव गुट ने शुक्रवार तक 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने की चिट्ठी विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल को भेजी है। शिवसेना की लीगल टीम भी विधानसभा पहुंची। सरकार ने AG को भी तलब कर लिया। संभवत: 16 विधायकों को नोटिस भेजा जा सकता है। वहीं शिंदे गुट के 2 निर्दलीय विधायक महेश बलदी और विनोद अग्रवाल ने डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल को हटाने के लिए नोटिस दिया है। नरहरी पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बिना सलाह लिए अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता चुन लिया।

3. आज उद्धव ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई
भारी राजनीतिक उथल पुथल के बीच आज उद्धव ठाकरे ने सेना भवन में 1 बजे शिवसेना राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है। दूसरी ओर आदित्य ठाकरे भी शाम को बिरला मातोश्री सभागार में आम जनता को संबोधित करेंगे। इसमें बड़ी संख्या में युवाओं के भाग लेने की संभावना है। दूसरी ओर विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी 11 बजे केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले से मुलाकात करेंगे।

4. कुर्ला MLA के ऑफिस में तोड़फोड़, शिंदे की तस्वीर पर कालिख पोती
बागी विधायकों पर अब शिवसेना का उद्धव गुट हमलावर हो गया है। उद्धव समर्थकों ने शुक्रवार को कुर्ला में शिवसेना के बागी विधायक मंगेश कुंडालकर के दफ्तर पर कुछ हमला किया है। उन्होंने मेन गेट पर तोड़फोड़ की है। उनके पोस्टर और नेम प्लेट तोड़े गए हैं। वहीं अहमदनगर में भी बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे की तस्वीर पर कालिख पोती गई है। साकीनाका इलाके में भी बागी विधायक दिलीप लांडे के पोस्टर फाड़े गए हैं। लांडे गुरुवार को ही गुवाहाटी पहुंचे थे और शिंदे को अपना समर्थन दिया था। तोड़फोड़ की घटना के बाद महाराष्ट्र पुलिस ने पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी किया है।

5. पवार ने उद्धव को दिया इस्तीफे का सुझाव
मातोश्री में महा विकास अघाड़ी गठबंधन के प्रमुख सहयोगी NCP और उद्धव ठाकरे के बीच शुक्रवार शाम को 2 घंटे बैठक हुई। इसमें NCP चीफ शरद पवार, डिप्टी सीएम अजीत पवार, कैबिनेट मिनिस्टर जयंत पाटिल, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और संजय राउत शामिल थें। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीटिंग में पवार ने उद्धव से साफ शब्दों में कहा है कि बागी विधायकों की संख्या 40 से ज्यादा है। ऐसे में फ्लोर टेस्ट करवाने की स्थिति में गठबंधन की किरकिरी होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक शरद ने उद्धव को इस्तीफा देने का सुझाव दिया है। वहीं उद्धव ठाकरे ने शनिवार दोपहर एक बजे पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है। इसमें आगे की रणनीति पर चर्चा होगी।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/06/shiv-sena-crisis-ke-beech-sanjay-raut.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here