Home Politics News Trinamool ka matlab anubhav ka sammaan , yuvaon ko jagah | तृणमूल का मतलब अनुभव का सम्मान, युवाओं को जगह

Trinamool ka matlab anubhav ka sammaan , yuvaon ko jagah | तृणमूल का मतलब अनुभव का सम्मान, युवाओं को जगह

0

 Politics News

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस के विस्तार में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमेशा से ही नये-पुराने का सामंजस्य लेकर आगे बढ़ने का फॉर्मूला अपनाया है। इस बात को वह बराबर कहती भी आयी हैं कि पार्टी में पुराने और अनुभवी नेताओं को सम्मान भी मिलेगा तथा नये चेहरों को मौका भी दिया जाएगा। यह प्रथा कायम रहे, उसके लिए ममता बनर्जी प्रतिबद्ध रही हैं। हालांकि जानकारों की माने तो हालिया कोलकाता नगर निगम के चुनाव में पार्टी की यह प्रथा थोड़ी डगमगायी सी दिखी थी जिसे लेकर अच्छी-खासी खींचतान भी रही। अब आगामी दिनों में राज्यभर के 106 निकायों में चुनाव होने हैं जिसके लिए उम्मीदवारों के नामों को लेकर मंथन लगातार जारी है। सूत्रों की माने तो तालिका लगभग तैयार भी कर ली गयी थी मगर उसे अंतिम समय में बदलने का निर्णय लिया गया है। इसकी वजह नये-पुराने का सामंजस्य है जो तालिका में कहीं न कहीं अदृश्य था।
10 फीसदी नये चेहरों को लेकर बनी थी ता​लिका
पार्टी सूत्रों की माने तो सुब्रत बख्शी और पार्थ चटर्जी के नेतृत्व में निकायों के लिए उम्मीदवारों की तालिका तैयार की जा रही है। यह काम लगभग पूरा भी हो चुका था जिसमें 10 फीसदी नये चेहरों को मौका दिया गया था। यानी एक नगरपालिका में जितनी सीटें हैं उसमें 10 फीसदी सीटों पर नये उम्मीदवारों को मौका मिलेगा। इसी के आधार पर निकाय स्तर पर उम्मीदवारों के नामों का प्रस्ताव भी मांगा गया था। सूत्रों ने बताया कि ऐसा करने के बाद अनुभवी और पुराने नेताओं की ओर से नाराजगी दिखायी गयी, यहां तक कि पार्टी के नेताओं में तालमेल बैठाने तक में परेशानी सी आने लगी। इन समस्याओं को गंभीरता से देखते हुए ही तालिका में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है।
अब नये-पुराने उम्मीदवारों के संतुलन के साथ तैयार होगी तालिका
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि करीब 3000 नामों को लेकर तालिका तैयार की गयी थी लेकिन अब उसमें अनुपात को पुराने और नये बीच समन्वय दिखाते हुए बैठाया जाएगा। जिन जिलों में पालिकाओं के लिए बायोडाटा मंगाया गया है उनमें अगर 300 सीट है तो उसमें 200 सीट के लिए प्रति सीट एक नाम का प्रस्ताव है तो 50 सीट पर प्रति सीट 2 नाम तथा 50 सीट पर प्रति सीट 3 लोगों का बायोडाटा दिया गया है। इनमें नये पुराने के साथ ही इलाके में अपना दम रखने वाले नेताओं को प्राथमिकता दी गयी है। सूत्रों की माने तो जल्द इस तालिका को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बंद्योपाध्याय के साथ बैठक की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here