Home Daily News Tike ka Registration karwane ke lye baachon ka Aadhar Card zaruri nhi | टीके का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बच्चों का आधार कार्ड जरूरी नहीं

Tike ka Registration karwane ke lye baachon ka Aadhar Card zaruri nhi | टीके का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बच्चों का आधार कार्ड जरूरी नहीं

0

 Daily News

नयी दिल्ली : केंद्र ने देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच 3 जनवरी से होने जा रहे 15 से 18 साल के किशोरों के टीकाकरण के लिए माता-पिताओं को राहत देते हुए स्पष्ट किया है कि ऐसे बच्चे जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बन सका है, वे अपने स्कूल का आईकार्ड लगाकर टीके के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। बच्चों के लिए अभी सिर्फ कोवैक्सीन को ही मंजूरी मिली है, ऐसे में उन्हें अभी सिर्फ कोवैक्सीन ही लगायी जायेगी।

सिर्फ 15 से 18 साल तक के किशोरों को लगेगा टीका ः केंद्र के निर्देश के अनुसार 15 से 18 साल आयु के किशोर कोविड टीकाकरण के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करा सकते हैं या फिर खुद ही कोविन ऐप डाउनलोड करके पंजीकरण कर सकते हैं। गौरतलब है कि अभी सिर्फ 15 से 18 साल तक के किशोरों को ही टीका लगेगा।

अतिरिक्त टीके के लिए दिशा-निर्देश 10 जनवरी तक ः सरकार ने गुरुवार को कहा कि वरिष्ठ नागरिकों और स्वास्थ्य कर्मियों तथा कोरोना योद्धाओं को दिये जाने अतिरिक्त कोविड टीके (प्रीकॉशन डोज) के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश 10 जनवरी से पहले जारी कर दिये जायेंगे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल, नीति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य डा. वी के पॉल और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डा. बलराम भार्गव ने यहां एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोविड टीके की अतिरिक्त खुराक देने के दिशा-निर्देश के संबंध में संबंधित विशेषज्ञों और समूहों में गहन विचार विमर्श किया जा रहा है।

इसके बाद यह तय किया जायेगा कि अतिरिक्त खुराक के तौर पर कौन सा टीका लगाया जायेगा। एजेंसियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here