Home Sports News Team India ki possible playing-XI | टीम इंडिया की पॉसिबल प्लेइंग-XI

Team India ki possible playing-XI | टीम इंडिया की पॉसिबल प्लेइंग-XI

0

 Sports News

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में पुजारा की जगह ले सकते हैं गिल, अय्यर और विहारी में किसी एक को मिलेगा मौका

भारत और श्रीलंका के बीच शुक्रवार से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। पहला मुकाबला मोहाली के PCA स्टेडियम में खेला जाएगा। टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया की नजरें टेस्ट में भी बेस्ट बनने पर रहेगी। रोहित शर्मा की भी बतौर टेस्ट कैप्टन ये पहली सीरीज होने वाली है।

चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि पहले मुकाबले में भारतीय टीम किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है…


ओपनिंग और नंबर 3 पर कौन खेलेगा
मोहाली टेस्ट में भारत की ओपनिंग की जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल संभालते नजर आएंगे। पिछले साल इंग्लैंड दौरे के बाद से रोहित ने एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है, वह 6 महीने के बाद इस फॉर्मेट में वापसी करेंगे। वहीं, मयंक के लिए साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज कुछ खास नहीं रही थी। 3 मैचों में उन्होंने 22.50 की औसत से केवल 135 रन बनाए थे। इस सीरीज में वह भी फॉर्म में वापसी करना चाहेंगे।

नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा की जगह शुभमन गिल को खेलते देखा जा सकता है। गिल चोटिल होने के कारण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे, लेकिन इस सीरीज से उनको एक नए रोल में देखा जा सकता है। गिल ने अभी तक 10 टेस्ट खेले हैं और सभी में वह बतौर ओपनर खेले हैं। मोहाली में उनको पुजारा की जगह मौका मिल सकता है।

नंबर 4 पर कोहली, लेकिन 5 पर कौन
नंबर 4 पर पूर्व कप्तान विराट कोहली खेलते नजर आएंगे। विराट का ये 100वां टेस्ट मैच होगा। भारत के लिए ये ऐतिहासिक मुकाम हासिल करने वाले कोहली 12वें और दुनिया के 71वें खिलाड़ी होंगे। कोहली ने पिछले दो साल से इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई शतक नहीं लगाया है, ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि वो श्रीलंका के खिलाफ अपने 100वें टेस्ट में शतक लगाएंगे।

नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे की जगह लेने के लिए दो दावेदार है। श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी… अय्यर श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में कमाल की फॉर्म में नजर आए थे और उनको प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी मिला था। इससे पहले पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू पर उन्होंने शतकीय पारी खेली थी।

वहीं, विहारी भी शानदार फॉर्म में हैं। रणजी ट्रॉफी में कटक के खिलाफ उन्होंने पहली पारी में 59 और दूसरी पारी में 106 रन बनाए थे। विहारी हर बार मौका मिलने पर अपनी अहमियत साबित कर चुके हैं। अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में 53 गेंदों पर 20 और दूसरी पारी के दौरान मुश्किल हालात में 84 गेंदों पर नाबाद 40 रन बनाए थे। कप्तान रोहित शर्मा के लिए श्रेयस और हनुमा में से किसी एक खिलाड़ी का चयन करना बहुत मुश्किल होने वाला है।

विकेटकीपर ऋषभ पंत
कीपिंग का जिम्मा ऋषभ पंत के कंधों पर रहेगा। पंत ने सा. अफ्रीका के खिलाफ खेले अपने आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। श्रीलंका सीरीज में भी उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। भारत में खेले 6 टेस्ट मैचों में ऋषभ ने लगभग 65 की औसत के साथ 454 रन बनाए हैं।

ऑलराउंडर और स्पिनर्स
बतौर ऑलराउंडर और स्पिन डिपार्टमेंट का जिम्मा रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन संभालते हुए नजर आएंगे। जडेजा टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में उन्होंने जोरदार कमबैक किया था। जडेजा इस सीरीज में गेंद और बल्ले से अहम रोल निभा सकते हैं। 57 मैचों में उन्होंने 2195 रन और 232 विकेट चटकाए हैं।

आर अश्विन की बात करें तो अफ्रीका दौरे उनके लिए बहुत खराब रहा था। 3 मैचों में वह केवल 3 ही विकेट ले सके थे। हालांकि, भारतीय सरजमीं पर अश्विन का सामना करना श्रीलंकाई टीम के लिए आसान नहीं होगा। अब तक खेले 84 मैचों में उन्होंने 430 विकेट चटकाए हैं और 2844 रन भी बना चुके हैं।

कैसा होगा पेस अटैक
तेज गेंदबाजी की कमान उपकप्तान जसप्रीत बुमराह के पास रहेगी। उनके अलावा मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का प्लेइंग-XI में खेलना तय है। बुमराह ने अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों में 12 विकेट लिए थे, जबकि शमी के खाते में 14 विकेट आए थे।

शमी को अफ्रीका दौरे के बाद रेस्ट दिया गया। श्रीलंका सीरीज से वह भी टीम में दमदार कमबैक के लिए तैयार रहेंगे। सिराज की बात करें तो अफ्रीका टेस्ट सीरीज उनके लिए बहुत खराब रही थी। 2 मैचों में वह सिर्फ 3 विकेट ले सके थे। हालांकि इसके बाद लिमिटेड ओवर सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था।

मोहाली टेस्ट के लिए भारत की पॉसिबल-XI
रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर/हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/03/bharat-ke-betiyon-ke-buland-hausle.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here