Home Sports News Team India ke pass aaj history banane ki chance | टीम इंडिया आज जीती तो इतिहास बनेगा

Team India ke pass aaj history banane ki chance | टीम इंडिया आज जीती तो इतिहास बनेगा

0

 Sports News

साउथ अफ्रीका भारत में कभी टी-20 सीरीज नहीं हारी, बारिश बिगाड़ सकती है खेल

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज पांचवां और आखिरी टी-20 मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। पांच मैचों की सीरीज अभी 2-2 से बराबर है। आज टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है। आज तक भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को देश में टी-20 सीरीज नहीं हरा पाई है।

साउथ अफ्रीका पहली बार साल 2015-16 में टी-20 सीरीज खेलने भारत आई थी। 3 मैचों की इस सीरीज में भारत को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था। आखिरी टी-20 मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। इस सीरीज में टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे।

वहीं, इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम 2019-20 में टी-20 सीरीज खेलने भारत आई। इस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली थे। 3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही और इस सीरीज में भी एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया।

अब आज टीम इंडिया के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत के पास सुनहरा मौका है कि वो मैच जीतने के साथ ही इतिहास में भी अपना नाम दर्ज करा लें।

मौसम बिगाड़ सकता है खेल
पांचवें टी-20 में मौसम खेल बिगाड़ सकता है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को बेंगलुरु में दिन भर बारिश होने की संभावना है। एक्यूवेदर डॉट कॉम के मुताबिक रविवार शाम को बेंगलुरु का तापमान 21 डिग्री रहेगा और बारिश की आशंका 50 फीसदी से भी ज्यादा है। वहीं, हवा की रफ्तार 28 किमी प्रति घंटे रहेगी।

कैसी होगी पिच?
चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों को मदद करेगी। ऐसे में टॉस जीतने वाले कप्तान का फैसला पहले गेंदबाजी करने का होना चाहिए, क्योंकि यहां लक्ष्य का पीछा करना काफी आसान होता है। वहीं, स्पिन गेंदबाजों को यहां मदद मिलने की उम्मीद है।

हेड टू हेड रिकॉर्ड भी जान लें
अब तक दोनों टीमों के बीच 19 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिसमें से 11 में टीम इंडिया को जीत मिली है। वहीं, दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका आठ मैच जीतने में सफल रही है। भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमें आठ मौकों पर आमने-सामने आई हैं, जिसमें से पांच मैच में साउथ अफ्रीका को जीत मिली है। भारत ने तीन मुकाबले घर में अपने नाम किए हैं।

चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड
चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने पांच मुकाबले खेले हैं जिसमें से केवल दो में टीम को जीत मिली है और तीन मैच उन्होंने गंवाए हैं। भारत ने इस मैदान पर बांग्लादेश और इंग्लैंड को हराया है तो वहीं उन्हें पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है।

कार्तिक हार्दिक से फिर उम्मीदें
राजकोट में खेले गए चौथे टी-20 में दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या ने धुआंधार पारी खेल कर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। दोनों के बीच 35 गेंदों पर 65 रन की पार्टनरशिप हुई। कार्तिक ने 27 गेंदों में 55 रन बनाए। वहीं, हार्दिक ने 31 गेंदों में 46 रनों की शानदार पारी खेली। आखिरी टी-20 में भी इन दोनों खिलाड़ियों से उम्मीद होगी। टीम के मध्यक्रम में यही दोनों खिलाड़ी फॉर्म में नजर आ रहे हैं। ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर का बल्ला पूरी सीरीज में खामोश रहा है।

कार्तिक ने इस सीरीज के 4 मैचों में 46 की औसत से 92 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 158.62 का रहा है। वहीं, हार्दिक पंड्या ने सीरीज के 4 मैचों में 153.94 की स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारतः ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान), हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल।

साउथ अफ्रीकाः क्विंटन डि कॉक, टेंबा बावुमा (कप्तान), रेसी वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रिटोरियस,मार्को येन्सन, लुंगी एनगिडी, केशव महाराज, एनरिक नोर्त्या और तबरेज शम्सी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here