Home Sports News Team India 5 ve bar bani world Champion :फाइनल में इंग्लैंड से 4 विकेटजीते इंडिया , दिनेश बाना ने आखरी बॉल मैं मारा चक्का और जीत दिलाई जीत

Team India 5 ve bar bani world Champion :फाइनल में इंग्लैंड से 4 विकेटजीते इंडिया , दिनेश बाना ने आखरी बॉल मैं मारा चक्का और जीत दिलाई जीत

0

 

भारत ने पांचवीं बार under-19 world Cup  का खिताब जीत लिया है। यंगिस्तान ने 190 रन के टारगेट को 47.4 ओवर में 6 विकेट खोकर पार कर लिया। निशांत सिंधु 50 और दिनेश बाना 13 रन बनाकर नाबाद रहे। बाना ने सिक्स जमाकर टीम को जीत दिलाई। सीनियर क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 वर्ल्ड के फाइनल में भारत को श्रीलंका के ऊपर इसी अंदाज में सिक्स जमाकर जीत दिलाई थी।

allrounder raj बावा भारत की जीत के हीरो रहे। उन्होंने पहले 31 रन देकर पांच विकेट लिए। इसके बाद बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 35 रन की पारी खेली। उपकप्तान शेख रशीद ने भी 50 रनों की बेहतरीन पारी खेली। भारतीय टीम इससे पहले 2000, 2008, 2012 और 2018 में भी अंडर-19 वर्ल्ड कप में खिताबी जीत हासिल की थी।

Final मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड की टीम 44.5 ओर में 189 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। जेम्स रेव ने सबसे ज्यादा 95 रन बनाए। भारत की ओर से राज बावा के अलावा रवि कुमार ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने चार विकेट लिए। कौशल तांबे को 1 सफलता मिली।

इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में रवि कुमार ने जैकब बेथेल (2) को LBW आउट किया। अपने अगले ही ओवर में रवि ने कप्तान टॉम प्रेस्ट (0) को क्लीन बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। जॉर्ज थॉमस (27) के स्कोर पर राज बावा की गेंद पर आउट हुए। भारत को चौथी सफलती भी राज बावा ने ही दिलाई। उन्होंने विलियम लक्सटन (4) को विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बाना के हाथों कैच कराया। बावा ने इसकी अगली ही गेंद पर जॉर्ज बेल (0) को भी पवेलियन चलता कर दिया। दो ओवर बाद बावा ने रेयान अहमद (10) को स्लिप में कैच करवाकर भारत को छठी कामयाबी दिलाई। कौशल ताबें ने एलेक्स हॉर्टन (10) को कप्तान यश धुल के हाथों कैच काराया।

इसके बाद जेम्स रेव और जेम्स सेल्स ने बेहतरीन साझेदारी की। इस साझेदारी को रवि कुमार ने 44वें ओवर की पहली गेंद पर रेव को आउट कर तोड़ा। इसी ओवर में उन्होंने थॉमस स्पिनवॉल (0) को भी चलता कर दिया। 45वें ओवर में राज बावा ने जोशुओ बोडेन (1) को आउट कर इंग्लैंड की पारी को समाप्त कर दिया।

Team India खिताब जीतने के लिए favriout


टीम इंडिया अब तक चार बार खिताब जीत चुकी है। भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे कामयाब टीम है। टीम इंडिया वर्ल्ड कप में जिस अंदाज में खेल रही है ऐसे में टीम का पांचवी बार वर्ल्ड कप जीतना कोई मुश्किल नहीं लग रहा।

दूसरी ओर इंग्लैंड भी कमाल की फॉर्म में है और दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है। इंग्लैंड 1998 की चैंपियन है। यह मैच सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम एटिंगा में खेला जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here