Home Sports News Team India को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने पूरा किया जीत का अर्धशतक, टॉप 5 में बनाई जगह

Team India को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने पूरा किया जीत का अर्धशतक, टॉप 5 में बनाई जगह

0

 Sports News

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका ने लखनऊ में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत को हरा दिया. इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को वनडे सीरीज के पहले मैच में 9 रनों से हरा दिया. लखनऊ में खेला गया यह मुकाबला बारिश की वजह से 40-40 ओवरों का कर दिया गया. इसमें दक्षिण अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए 250 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में  भारतीय टीम 240 रन ही बना सकी. दक्षिण अफ्रीका ने इस जीत के साथ भारत के खिलाफ खास अर्धशतक पूरा कर लिया. अफ्रीकी टीम वनडे मेन्स में भारत के खिलाफ 50 जीत दर्ज करने वाली पांचवीं टीम बन गई.

भारत के खिलाफ मेन्स वनडे में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अब तक 80 वनडे मैच जीते हैं. जबकि इस मामले में पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है. पाकिस्तान ने 73 मैचों में जीत हासिल की है. वेस्टइंडीज 63 जीतों के साथ तीसरे स्थान पर है. श्रीलंका ने भारत के खिलाफ 57 वनडे जीते हैं. वह चौथे स्थान पर है. अब अफ्रीकी टीम 50वीं जीत दर्ज कर पांचवें स्थान पर पहुंच गई है.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए 40 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए. इस दौरान डेविड मिलर ने तूफानी प्रदर्शन किया. उन्होंने 63 गेंदों में नाबाद 75 रन बनाए. मिलर की इस पारी में 3 छक्के और 5 चौके शामिल रहे. क्लासेन ने नाबाद 74 रन बनाए. उनकी पारी में 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. इसके जवाब में भारतीय टीम 240 रन ही बना सकी. भारत के लिए संजू सैमसन ने कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने नाबाद 86 रन बनाए.

मेन्स वनडे इंटरनेशनल में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें –

  • 80 – ऑस्ट्रेलिया
  • 73 – पाकिस्तान
  • 63 – वेस्टइंडीज
  • 57 – श्रीलंका
  • 50 – दक्षिण अफ्रीका*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here