Home Daily News State me aagayi CNG containing AC buses, jald chalegi street par | राज्य में आ गईं सीएनजीयुक्त एसी बसें, जल्द दौड़ेंगी सड़कों पर

State me aagayi CNG containing AC buses, jald chalegi street par | राज्य में आ गईं सीएनजीयुक्त एसी बसें, जल्द दौड़ेंगी सड़कों पर

0

 Daily News

कोलकाताः राज्य में सीएनजीयुक्त एसी बसें पहुंच गई हैं। माना जा रहा है कि अब जल्द ही यह महानगर की सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम जल्द पहली निजी सीएनजी एसी बस का उद्घाटन करेंगे। सूत्रों की मानें तो सिटी सबर्बन बस सर्विसेज के तहत ऑपरेटर्स कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) से चलने वाली बसों को चलाने का प्रयास होने जा रहा है। इसे लेकर बुधवार को ही एक बैठक होगी। यह पहली बार है कि राज्य सरकार किसी विशेष मार्ग पर परिचालन की अनुमति भी देने जा रही है। 5 निजी सीएनजी एसी बसें इंदौर में एक निर्माता के माध्यम से शहर में पहुंची हैं। इससे पहले राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने इस सिलसिले में पिछले दिनों एक बैठक भी निजी बस मालिकों के साथ की थी।

प्रदूषणमुक्त परिवहन चाहता है परिवहन विभाग
सिटी सबर्बन बस सर्विसेज के महसचिव टीटू साहा ने कहा कि परिवहन विभाग का लक्ष्य है कि प्रदूषणमुक्त परिवहन को चलाया जाए। ऐसे में हम भी सरकार के सहभागी बनने जा रहे हैं। इस सिलसिले में ही 1 सीएनजी एसी बस पहले ट्रॉयल के तौर पर उतारी जाएगी। इसके बाद और बसें धीरे-धीरे सड़कों पर उतरेंगी। माना जा रहा है कि शहर में सीएनजी वाहनों को आधिकारिक रूप से चालू करने के लिए आवश्यक अनुमति सरकार निजी बस मालिकों को देगी। न्यू टाउन और उल्टाडांगा के बीच इसे संचालित किया जाएगा। शुरुआती चरण में सड़कों पर 5 निजी सीएनजी एसी बसें चलेंगी। भविष्य में 15 और निजी एसी बसें खरीद कर सड़कों पर चलाए जाने की योजना है। टीटू साहा ने कहा कि हमने राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम से अपील की है कि वह सीएनजी बस के लिए 30% की छूट प्रदान करें। इससे हमें काफी सहूलियत मिलेगी। परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने पहले ही स्पष्ट किया है कि निजी सीएनजी एसी बस का किराया राज्य द्वारा संचालित एसी बसों के समान ही रहेगा।

किस रूट पर चलेगी बस
फिलहाल यह बस परिसेवा उल्टाडांगा से सापूरजी तक चलेगी। न्यूटाउन के पास सीएनजी रिचार्ज सेंटर के साथ इस रूट पर बसें चलाने की योजना है। चमकदार एसी बस डीजल या इलेक्ट्रिक नहीं बल्कि सीएनजी से चलेगी। कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस या सीएनजी से चलने वाली बस इस रूट पर पहली बस है। न्यूटाउन के पास एक सीएनजी रिफिल सेंटर है, इसलिए इस रूट पर सेवा शुरू की जा रही है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here