Home Daily News Sri Lanka me violence : country ko iss week mlega new Prime Minister, Sri Lanka central bank governor ne kaha post chorne ki baat | श्रीलंका में हिंसा :देश को इस हफ्ते मिलेगा नया प्रधानमंत्री, श्रीलंका सेंट्रल बैंक गवर्नर ने कही पद छोड़ने की बात

Sri Lanka me violence : country ko iss week mlega new Prime Minister, Sri Lanka central bank governor ne kaha post chorne ki baat | श्रीलंका में हिंसा :देश को इस हफ्ते मिलेगा नया प्रधानमंत्री, श्रीलंका सेंट्रल बैंक गवर्नर ने कही पद छोड़ने की बात

0

 Daily News

आर्थिक संकट के साथ उग्र हिंसक आंदोलन का सामना कर रहे श्रीलंका में शांति कायम करने के लिए सरकार ने सेना को उतार दिया है। अब सैनिक टैंकों पर सवार सड़कों पर गश्त कर रहे हैं। इसी बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने ऐलान कर दिया है कि वह एक हफ्ते में नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान करेंगे।

राष्ट्रपति गोटबाया ने कहा कि, अगले एक हफ्ते में ऐसे प्रधानमंत्री को नियुक्त करूंगा जिसके पास बहुमत हो और लोग जिसमें भरोसा करते हों। मैं मंत्रियों की नई कैबिनेट भी नियुक्त करूंगा। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से नफरत फैलाने से बचने की अपील की।

श्रीलंका संकट के बड़े अपडेट्स…

  • राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने संसद को ज्यादा ताकतवर बनाने का वादा किया।
  • पूर्व PM महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद सिविल सेवकों की नौकरी भी खतरे में आ गई।
  • सरकार के खिलाफ जारी प्रदर्शनों में अब तक 9 लोगों की जान जा चुकी है।
  • श्रीलंका में फंसे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर +94-773727832 और ईमेल ID cons.colombo@mea.gov.in जारी की गई है।

सेंट्रल बैंक गवर्नर ने कही पद छोड़ने की बात
श्रीलंका सेंट्रल बैंक गवर्नर पी नंदलाल वीरसिंघे का कहना है कि अगर अगले 2 सप्ताह के भीतर देश में राजनीतिक स्थिरता नहीं आई तो वो अपना पद छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि जब तक वर्तमान राजनीतिक संकट का हल नहीं निकाला जाता है तब तक देश की इकोनॉमी को ठीक करने की कोशिशें नाकाम रहेंगी।

आज सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक के लिए कर्फ्यू हटाया जाएगा
राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि श्रीलंका में 12 मई, यानी आज सुबह 07 बजे से दोपहर 02 बजे तक के लिए कर्फ्यू हटाया जाएगा। इसके बाद 13 मई को सुबह 06 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। रक्षा सचिव कमल गुणरत्ने का कहना है कि कुछ मामूली घटनाओं को छोड़कर बीता दिन काफी शां​​​​​​त रहा।

ट्रेड यूनियनों ने वापस ली हड़ताल
श्रीलंका की ट्रेड यूनियनों ने बुधवार को सरकार के खिलाफ हड़ताल वापस ले ली है। देश में लगातार घट रही हिंसक घटनाओं के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। इन यूनियनों का कहना है कि देश को स्थिर रखने में मदद करना हमारी जिम्मेदारी है। ट्रेड यूनियनों की तरफ से रवि कुमुदेश ने कहा- कुछ लोग इस संकट का फायदा उठाने चाहते हैं, हम उन्हें इसका मौका नहीं देंगे।

ऑयल और गैस के वितरण को अस्थायी तौर पर रोक
श्रीलंका पेट्रोलियम प्राइवेट टैंकर ओनर्स एसोसिएशन (SLPPTOA) ने ऑयल और गैस के वितरण को अस्थायी तौर पर रोक दिया है। SLPPTOA का कहना है कि जब सुरक्षा तय नहीं की जाएगी, तब ऑयल वितरण नहीं होगा। वहीं, एसोसिएशन की सचिव शांता सिल्वा का कहना है कि कुछ खास जगहों पर सुरक्षा के बीच ही ऑयल मिलेगा।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/05/joka-se-taratala-metro-ko-lekar.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here