Home Sports News South Africa me daharega bharat ka zakhmi sher | द. अफ्रीका में दहाड़ेगा भारत का जख्मी शेर

South Africa me daharega bharat ka zakhmi sher | द. अफ्रीका में दहाड़ेगा भारत का जख्मी शेर

0

 Sports News

कोलकाता : खिलाड़ियों के लिए बहुत पुरानी कहावत है-फार्म इज टेंपररी, क्लास इज पर्मानेंट। पिछले कुछ महीने विराट कोहली की कप्तानी और फार्म को लेकर बहुत कुछ कहा और लिखा गया। विराट ने टी-20 की कप्तानी क्या छोड़ी, उनसे वनडे की कप्तानी भी छीन ली गई। साथ ही रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव समेत कई खिलाड़ियों को जान-बूझकर मौके नहीं देने के आरोप भी लग गये। विरोधी टीमों के गेंदबाजों पर तूफान बरपान वाले कोहली ने खुद एक तूफान झेला है। वैसे यह हरेक भारतीय कप्तान की नियति भी रहा है। निरंतर आगे बढ़ना ही जीवन है और विराट को भी अब तमाम चीजों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना होगा क्योंकि सामने सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड हैं। भारत को एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जिता पाने के कारण आने वाले समय में दुनिया भले उन्हें महान कप्तान के तौर पर याद न रखे लेकिन दुनिया का सबसे महान बल्लेबाज बनने का मौका अभी भी उनके पास है। अब उन्हें उसी पर ध्यान देना होगा। विराट के करियर की दूसरी पारी की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका से होने जा रही है।

अब देखना यह है कि अफ्रीकी जमीन पर भारत का यह घायल शेर फिर से दहाड़ते हुए शतक का सूखा खत्म कर पाता है या नहीं। बता दें कि कोहली ने 23 नवंबर 2019 को अपना आखिरी शतक लगाया था। उन्होंने कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डेन्स मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद से अब तक उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला है।

अफ्रीका में आग उगलता है विराट का बल्ला : अफ्रीका की तेज तर्रार पिच कोहली को खूब रास आती है। दक्षिण अफ्रीका में कोहली ने 5 टेस्ट मैचों में 55.80 के औसत से 558 रन बनाये हैं, जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। साल 2013 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे में कोहली ने दो टेस्ट मैचों में 68.00 की औसत से 272 रन बनाये थे। साल 2018 में कोहली ने 3 मैचों में 47.66 की औसत से 286 रन बनाये थे। यहां उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 153 है, जो उन्होंने सेंचुरियन में बनाये थे। अच्छी बात ये है कि विराट के बल्ले से शतक सेंचुरियन में ही निकला था, जहां इस बार टेस्ट सीरीज का पहला मैच होने वाला है। उम्मीद है कि विराट कोहली का बल्ला गरजेगा और उनके शतक का सूखा भी खत्म होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here