Home Politics News Shiv Sena Crisis ke beech Sanjay Raut ka bada allegation, ‘ Narendra Modi Minister NCP chief Sharad Pawar ko dhamki de rahe hai | शिवसेना संकट के बीच संजय राउत का बड़ा आरोप, ‘नरेंद्र मोदी मंत्री एनसीपी प्रमुख शरद पवार को धमकी दे रहे हैं’

Shiv Sena Crisis ke beech Sanjay Raut ka bada allegation, ‘ Narendra Modi Minister NCP chief Sharad Pawar ko dhamki de rahe hai | शिवसेना संकट के बीच संजय राउत का बड़ा आरोप, ‘नरेंद्र मोदी मंत्री एनसीपी प्रमुख शरद पवार को धमकी दे रहे हैं’

0

Politics News 

मुंबई: महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट के बीच शिवसेना सांसद संजय राउत ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि एक केंद्रीय मंत्री राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार को धमकी दे रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘शरद पवार जी को एक केंद्रीय मंत्री द्वारा धमकियां दी जा रही हैं। क्या इस तरह की धमकियों को मोदी जी और अमित शाह जी का समर्थन प्राप्त है? 
शिवसेना नेता ने आगे कहा कि यह ‘चिंता का विषय’ है और गृह मंत्री और पीएम मोदी को इस पर ध्यान देना चाहिए। “कुछ लोग हमें धमकी दे रहे हैं। कुछ लोग पवार साहब को घर न जाने की धमकी दे रहे हैं। यह चिंता का विषय है। गृह मंत्री और पीएम मोदी को इस पर ध्यान देना चाहिए, “उन्होंने कहा।
राउत का यह बयान केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नारायण राणे द्वारा कल शाम कई ट्वीट किए जाने के बाद आया है जिसमें आरोप लगाया गया है कि पवार शिवसेना के बागी विधायकों को धमकी दे रहे हैं और अगर राज्य विधानसभा में उनके साथ कुछ हुआ तो इसके परिणाम होंगे।
उन्होंने कहा, ‘शरद पवार (बागी) विधायकों को धमकी दे रहे हैं कि उन्हें महाराष्ट्र विधानसभा में आना चाहिए। वे निश्चित रूप से आएंगे और अपनी इच्छा के अनुसार मतदान करेंगे। अगर उन्हें कोई नुकसान होता है, तो घर जाना मुश्किल होगा, “राणे ने मराठी में ट्वीट किया।
इससे पहले राउत ने ट्वीट कर कहा है कि एनसीपी प्रमुख के खिलाफ इस तरह की भाषा का इस्तेमाल स्वीकार्य नहीं है। भाजपा के एक केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि अगर एमवीए सरकार को बचाने की कोशिश की जाती है, तो शरद पवार को घर नहीं जाने दिया जाएगा। एमवीए सरकार जीवित रहती है या नहीं, शरद पवार के लिए इस तरह की भाषा का उपयोग स्वीकार्य नहीं है, “राउत ने ट्वीट किया।
इस बीच, राउत ने एकांत शिंदे के नेतृत्व वाले बागी विधायकों को चेतावनी दी है और कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो ‘शिवसेना कार्यकर्ता सड़कों पर आ जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘एकनाथ शिंदे गुट जो हमें चुनौती दे रहा है, उसे यह समझना चाहिए कि शिवसेना के कार्यकर्ता अभी सड़कों पर नहीं आ रहे हैं। इस तरह की लड़ाइयां या तो कानून के माध्यम से लड़ी जाती हैं या सड़कों पर। यदि जरूरत पड़ी तो हमारे कार्यकर्ता सड़कों पर आएंगे, “शिवसेना नेता ने कहा।
उन्होंने आगे कहा कि 12 विधायकों (एकनाथ शिंदे गुट के) को अयोग्य घोषित करने की प्रक्रिया चल रही है, उनकी संख्या केवल कागजों पर है। शिवसेना एक बड़ा महासागर है, इस तरह की लहरें आती हैं और जाती हैं, “उन्होंने कहा।
हालांकि राउत के दावों को खारिज करते हुए रेल राज्य मंत्री और भाजपा नेता रावसाहेब पाटिल दानवे ने कहा कि यह शिवसेना का आंतरिक मामला है और भाजपा सरकार को अस्थिर करने की कोशिश नहीं कर रही है। उन्होंने कहा, ‘कोई भी केंद्रीय मंत्री धमकी नहीं दे रहा है। भाजपा सरकार को अस्थिर करने की कोशिश नहीं कर रही है। यह शिवसेना का आंतरिक मामला है। भाजपा केवल प्रतीक्षा और घड़ी की स्थिति में है, “दानवे ने कहा।
उधर, शिवसेना ने शुक्रवार को विश्वास बहाली के तौर पर जिला अध्यक्षों और मुख्य जिला समन्वयकों सहित पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई।
दोपहर 12 बजे मुंबई के शिवसेना भवन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में बैठक होगी. एकनाथ शिंदे शिवसेना पर अपनी पकड़ मजबूत करते दिख रहे हैं, क्योंकि उनके समर्थन करने वाले विधायकों की संख्या 50 को पार करने की उम्मीद है क्योंकि शुक्रवार को और विधायकों के गुवाहाटी पहुंचने की संभावना है, जिससे महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट और गहरा गया है। ठाकरे के लिए स्थिति गंभीर होती जा रही है क्योंकि उनके करीबी सहयोगी पक्ष बदल रहे हैं और मुख्यमंत्री के पास संख्या कम हो रही है। ऐसा लगता है कि शिवसेना की स्थापना करने वाले बाल ठाकरे की विरासत एकनाथ शिंदे के विद्रोह के साथ उद्धव ठाकरे के हाथों से फिसल गई है क्योंकि वह एक सच्चे शिवसैनिक होने का दावा करते हैं, बालासाहेब की असली विरासत रखने वाले की लड़ाई शुरू हो गई है।

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में राजनीतिक संकट पार्टी के विधायकों द्वारा एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में विद्रोह में शामिल होने के बाद शुरू हुआ, जो गुवाहाटी के एक होटल में ठहरे हुए हैं। शिंदे खेमे ने 46 विधायकों के समर्थन का दावा किया है, जिसमें शिवसेना के 37 विधायक और नौ निर्दलीय शामिल हैं। 20 जून से गुवाहाटी के एक होटल में मौजूद बागी विधायकों ने 23 जून को शिंदे को आगे की कार्रवाई पर फैसला करने के लिए अधिकृत किया। शिवसेना विधायक संजय शिरसत ने दावा किया कि कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) दोनों ही महाराष्ट्र से शिवसेना को राजनीतिक रूप से खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं और विधायकों ने गठबंधन सहयोगियों के दुर्भावनापूर्ण इरादों के बारे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सूचित करने के अनगिनत प्रयास किए।

शिवसेना नेता संजय राउत ने बागी विधायकों से मुंबई लौटने और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ अपने मुद्दों पर चर्चा करने का भी आग्रह किया। राउत ने यह भी दावा किया कि शिवसेना “महा विकास अघाड़ी (एमवीए) से बाहर निकलने पर विचार करने के लिए तैयार है यदि यह सभी विधायकों की इच्छा है” लेकिन इस शर्त के साथ कि बागी विधायकों को सीधे सीएम उद्धव को संदेश देना होगा। ठाकरे और उनके साथ मुद्दों पर चर्चा करें। इस बीच, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना धड़े ने राज्य विधानसभा के उपाध्यक्ष के समक्ष एक याचिका दायर कर एकनाथ शिंदे सहित 12 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की है।

शिंदे के अलावा शिवसेना ने प्रकाश सुर्वे, तानाजी सावंत, महेश शिंदे, अब्दुल सत्तार, संदीप भुमारे, भरत गोगावाले, संजय शिरसत, यामिनी यादव, अनिल बाबर, बालाजी देवदास और लता चौधरी को अयोग्य ठहराने की मांग की है. हालांकि शिंदे खेमे ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को पत्र लिखकर कहा है कि शिंदे विधायक दल के नेता बने रहेंगे। शिंदे ने शिवसेना विधायक दल के नेता के रूप में अपनी नियुक्ति की पुष्टि के संबंध में महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष को भी लिखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here