Home Business news Safal business idea dene waale chhaatron ko university me seedha daakhila | सफल बिजनेस आइडिया देने वाले छात्रों को विवि में सीधे दाखिला

Safal business idea dene waale chhaatron ko university me seedha daakhila | सफल बिजनेस आइडिया देने वाले छात्रों को विवि में सीधे दाखिला

0

 Business News

नई दिल्ली। बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम के दूसरे चरण में बिजनेस कोच, अभिभावकों, छात्रों और स्कूलों को लेकर शिक्षा निदेशालय ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही छात्रों के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) को अनिवार्य बना दिया गया है, जिसके लिए अभिभावकों की मंजूरी जरूरी होगी। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने परिपत्र जारी किया है, जिसके अनुसार बिजनेस कोच हर सप्ताह दो से तीन घंटे आवंटित टीम को देंगे। व्यवहार्य व्यापार योजना बनाने को लेकर जारी कार्यपुस्तिका के अनुसार कार्य करना होगा।

नई दिल्ली वरिष्ठ संवाददाता

सरकारी स्कूल के छात्रों का एक सफल बिजनेस आइडिया उन्हें सीधे डीटीयू, आईपीयू, आईजीटीडीडब्ल्यू और एनएसयूटी जैसे बड़े विश्वविद्यालयों में दाखिला दिला सकता है। ऐसे छात्रों को दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले इन विश्वविद्यालयों में दाखिला पाने के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी। सरकार ने छात्रों को उद्यमशीलता का पाठ बढ़ाने के लिए शुरू किए गए बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम के तहत यह फैसला किया है।

बिजनेस ब्लास्टर्स में शामिल होने वाले और आखिरी राउंड में सबसे सफल बिजनेस आइडिया देने वाले समूह के छात्रों के लिए इन विश्वविद्यालयों में 400 विशेष सीट का प्रावधान होगा, ताकि वे आगे बीबीए, बीकॉम समेत अन्य कोई भी पढ़ाई करना चाहेंगे तो उन्हें सीधे दाखिला दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इस संबंध में घोषणा कर चुके हैं।

100 बेहतरीन बिजनेस आइडिया की प्रदर्शनी लगेगी : दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालयों में सीधे दाखिला पाने के लिए पहले छात्रों का बिजनेस आइडिया आखिरी 100 की सूची में शामिल होना चाहिए। सरकार सबसे बेहतरीन 100 बिजनेस आइडिया को लेकर एक प्रदर्शनी लगाएगी, जिससे उन आइडिया को और इनवेस्टमेंट मिल सके। उसमें इनवेस्टमेंट पाने वाले सफल बिजनेस आइडिया को चिन्हित करके उस समूह के छात्रों को आगे उनकी रुचि या बिजनेस के हिसाब से जो पढ़ाई जरूरी होगी, उस पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा। सरकार का मानना है कि सफल बिजनेस आइडिया ही उनकी प्रवेश परीक्षा होगी।

दूसरे राउंड में एक हजार बिजनेस आइडिया : वर्तमान में बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम अपने दूसरे राउंड में पहुंच चुका है। दूसरे राउंड में कुल 1000 आइडिया पहुंचे हैं। सरकार की इस योजना की सफलता आकलन इससे लगाया जा सकता है कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले तीन लाखों छात्रों ने 51,000 आइडिया दिए थे।

एक हजार बिजनेस कोच

निदेशालय ने चयनित बिजनेस कोच की सूची जारी की है। निदेशालय ने 1099 नामों की सूची जारी की है। प्रत्येक कोच को उसकी टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बता दें कि पिछले वर्ष दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here