Home Politics News Russian army ne Melitopol ke mayor ko kidnap kiya, Zelensky bole ye IS ke terrorists ke jaisi harkat hai | रूसी सेनाओं ने मेलिटोपोल के मेयर को किडनैप किया, जेलेंस्की बोले- ये IS के आतंकियों जैसी हरकत

Russian army ne Melitopol ke mayor ko kidnap kiya, Zelensky bole ye IS ke terrorists ke jaisi harkat hai | रूसी सेनाओं ने मेलिटोपोल के मेयर को किडनैप किया, जेलेंस्की बोले- ये IS के आतंकियों जैसी हरकत

0

 Politics News

रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 17वां दिन है। रूसी सेना ने यूक्रेन की मेलिटोपोल सिटी के मेयर इवान फेडोरोव का अपहरण कर लिया। ये जानकारी यूक्रेन की संसद के ट्वीटर एकाउंट पर दी गई है। इवान ने रूसी सेना को सहयोग करने से मना कर दिया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- ये IS के आतंकियों जैसी हरकत है।

जेलेंस्की ने कहा- यह रूसी सेना की कमजोरी का संकेत है। वे आतंक के नए लेबल पर हैं। वे यूक्रेनी अफसरों के प्रतिनिधियों को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। मेलिटोपोल के मेयर को किडनेप करना एक समुदाय के खिलाफ अपराध है। रूसी सेना इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों की तरह हरकत कर रहे हैं।

ताजा अपडेट्स…

1- स्थानीय मीडिया ने बताया कि शनिवार की सुबह अधिकांश यूक्रेनी शहरों में हवाई हमले के सायरन सुनाई दिए, जिसमें लोगों से आश्रय लेने का आग्रह किया गया। कई स्थानीय यूक्रेनी मीडिया ने बताया कि ओडेसा के पश्चिमी शहर ल्वीव, और खार्किव, चर्कासी के साथ-साथ देश के उत्तर-पूर्व में सूमी क्षेत्र में कीव की राजधानी शहर में सायरन सुना गया।
2- रूसी सेना ने दक्षिणी यूक्रेन के मेलिटोपोल में प्रगति की है और शहर के मेयर पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेन की संसद ने ट्विटर पर कहा, “10 कब्जाधारियों के एक समूह ने मेलिटोपोल के मेयर इवान फेडोरोव का अपहरण कर लिया।” उन्होंने कहा, “उन्होंने दुश्मन के साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया।”
3- दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल में स्थिति गंभीर है, जिसे घेर लिया गया है और लगातार रूसी गोलाबारी की जा रही है। मरिउपल 11 दिनों से पानी और बिजली के बिना है। शहर के मेयर का कहना है कि “हर 30 मिनट में” गोलाबारी की जा रही है, जिसमें 1,200 नागरिक पहले ही मारे जा चुके हैं और सड़कों पर लोगों के भूखे मरने और लाशों की खबरें आ रही हैं।
4- Three missiles hit civilian buildings in the central city of Dnipro on Friday, destroying a shoe factory and killing one security guard. Dnipro had been considered a safe haven, suffering few attacks since Russia invaded Ukraine on February 24. A home for the disabled near Kharkiv was also bombed, with 330 people there at the time, officials say.
5- Russia on Friday announced that the military airfields of Lutsk and Ivano-Frankivsk, in western Ukraine closer to the Polish border, have been “put out of action”.
6- With the Russian assault in its third week, President Volodymyr Zelensky, who has rallied his people with a series of addresses from Kyiv, said Ukraine had “already reached a strategic turning point”. “It is impossible to say how many days we still have (ahead of us) to free Ukrainian land. But we can say we will do it,” he said. “We are already moving towards our goal, our victory.”
7- रूस, जिसने यूक्रेन पर अमेरिकी मदद से जैविक हथियार विकसित करने का आरोप लगाया है, ने कहा कि कीव शासन अब “सैन्य जैविक कार्यक्रमों के साक्ष्य को नष्ट कर रहा है” जिसे वह लागू कर रहा था। वाशिंगटन और कीव दोनों ने देश में जैविक हथियारों के उत्पादन के लिए प्रयोगशालाओं के अस्तित्व से इनकार किया है।
8- गैर-नाटो यूक्रेन में प्रत्यक्ष सैन्य हस्तक्षेप से बचने के लिए उत्सुक हैं कि वे तीसरे विश्व युद्ध को ट्रिगर कर सकते हैं, अमेरिका और उसके सहयोगियों ने शुक्रवार को घोषणा की कि वे रूस के साथ सामान्य व्यापार संबंधों को समाप्त कर देंगे और रूसी वोदका, हीरे और के आयात पर प्रतिबंध की घोषणा की। समुद्री भोजन। अमेरिका रूस और बेलारूस को अमेरिकी विलासिता के सामानों के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाएगा।
9- क्रेमलिन ने यूक्रेन में रूस की सेना के साथ लड़ने के लिए सीरिया सहित “स्वयंसेवकों” को आमंत्रित किया है, जिसमें पश्चिम ने संघर्ष में मध्य पूर्व को उलझा दिया है।
10- यूएन का कहना है कि यूक्रेन में ढाई लाख से अधिक लोग “मूर्खतापूर्ण युद्ध” से भाग गए हैं – आधे से अधिक पोलैंड के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here