Home Sports News Rohit Sharma fit nahi hue to Captain kon hoga, Gil ke saath Mayank opening karenge ya KS Bharat | रोहित शर्मा फिट नहीं हुए तो कप्तान कौन होगा, गिल के साथ मयंक ओपनिंग करेंगे या केएस भरत

Rohit Sharma fit nahi hue to Captain kon hoga, Gil ke saath Mayank opening karenge ya KS Bharat | रोहित शर्मा फिट नहीं हुए तो कप्तान कौन होगा, गिल के साथ मयंक ओपनिंग करेंगे या केएस भरत

0

 Sports News

आयलरैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया के सामने अब इंग्लैंड का टेस्ट है। आयरलैंड में खेली भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं है। इस मुकाबले में भारत को रोहित शर्मा की कप्तानी में चुनौती पेश करना था। रोहित कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और अभी साफ नहीं है कि वे 1 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू हो रहे टेस्ट मैच में खेल पाएंगे या नहीं।

इसी के साथ चार सवाल ऐसे खड़े हो गए हैं जिनका जवाब भारतीय टीम को मैच से पहले हर हाल में ढूंढना है। तो चलिए जान लेते हैं कि वे सवाल क्या हैं और उनके पॉसिबल जवाब क्या हो सकते हैं।

सबसे बड़ा सवाल- कप्तानी कौन करेगा
रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में कप्तान कौन होगा। आम तौर पर किसी टूर के लिए जिस खिलाड़ी को उप कप्तान बनाया जाता है वही कप्तान की गैर हाजिरी में कमान संभालता है। भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान जसप्रीत बुमराह हैं। बुमराह आज की तारीफ में दुनिया के बेहतरीन फास्ट बॉलर्स में से एक हैं। लेकिन, उनके साथ समस्या यह है कि उन्होंने अब तक किसी भी स्तर की क्रिकेट में किसी भी टीम की कप्तानी नहीं की है।

भारत के पास दूसरा विकल्प ऋषभ पंत के रूप में मौजूद है। पंत IPL में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई घरेलू टेस्ट सीरीज में भी उन्होंने कमान संभाली थी। विशेषज्ञों का कहना है कि पंत कई बार बहुत लापरवाह हो जाते हैं और उनके अभी टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपना जल्दबाजी भरा फैसला हो सकता है।

तीसरा विकल्प विकल्प विराट कोहली का है। कोहली ने भारत की कप्तानी छोड़ दी है। हालांकि, इस टेस्ट की अहमियत को देखते हुए टीम मैनेजमेंट उनसे एक मैच में कप्तानी करने का अनुरोध कर सकता है। देखने वाली बात यह होगी कि विराट से यह अनुरोध किया जाता है या नहीं और अगर किया जाता है तो वे इसे स्वीकार करते हैं या नहीं।

दूसरा सवाल शुभमल गिल के साथ ओपनिंग कौन करेगा
रोहित शर्मा न सिर्फ टीम के कप्तान हैं बल्कि वे एक ओपनर भी हैं। इंग्लिश कंडीशन में ओपनिंग करना खासा चुनौतीपूर्ण होता है। ऐसे में यह सवाल खड़ा हो गया है कि अगर रोहित नहीं खेलते हैं तो शुभमन गिल के साथ ओपनिंग कौन करेगा?

इसके लिए भी भारत के पास तीन विकल्प हैं। पहला विकल्प मयंक अग्रवाल हैं। रोहित के कोरोना संक्रमित होने के बाद मयंक को आनन-फानन में टीम के साथ जोड़ा गया है।

दूसरे विकल्प केएस भरत हैं। भरत ने लिस्टरशर के खिलाफ हुए प्रैक्टिस में अच्छी बल्लेबाजी की थी और भारत की पहली पारी में 70 रन बनाए थे।

तीसरे विकल्प चेतेश्वर पुजारा हो सकते हैं। पुजारा नंबर-3 पर बैटिंग करते रहे हैं और ओपनिंग करने में सक्षम हैं। पुजारा पहले भी 6 बार भार के लिए पारी की शुरुआत कर चुके हैं।

तीसरा सवालः क्या श्रेयस अय्यर प्लेइंग-11 में शामिल होंगे
श्रेयस अय्यर ने अपने करियर के पहले चार टेस्ट मैचों में तीन हाफ सेंचुरी और एक सेंचुरी जमाई है। भारतीय पिचों पर टेस्ट क्रिकेट में वे जोरदार फॉर्म में थे। इसके बाद IPL शुरू हुआ और दुनिया के सामने अय्यर की बल्लेबाजी टेक्नीक में एक बड़ी खामी सामने आई। वे शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंदों के खिलाफ असहज दिखाई देते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी वे अय्यर स्ट्रगल करते दिखे।
श्रेयस की जगह फिलहाल नंबर-5 पर बनती है। अगर भारतीय टीम पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरती है तो फिर अय्यर और हनुमा विहारी में से किसी एक को ही प्लेइंग-11 में जगह मिल सकती है।

चौथा सवालः क्या रविचंद्रन अश्विन खेलेंगे
इंग्लैंड दौरे की रवानगी से पहले रविचंद्रन अश्विन कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। हालांकि, वे रिकवरी के बाद टीम से जुड़ गए हैं। अब सवाल उठता है कि क्या इंग्लैंड के कंडीशन में अश्विन को प्लेइंग-11 में मौका मिलेगा? पिछले साल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अश्विन को मौका मिला था, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ हुए चार टेस्ट मैचों में उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया था।

बर्मिंघम में अश्विन को तभी मौका मिल सकता है जब भारतीय टीम दो स्पिन ऑप्शन के साथ उतरना चाहेगा। एक स्पिनर की स्थिति में रवींद्र जडेजा के सिलेक्शन की उम्मीद ज्यादा है।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/06/ireland-ke-against-dusri-t-20-aaj.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here