Home Business news Reliance new Energy limited US ki Clax me kharide gi 20 percent hissa, 1.2 crore Dollar ka karegi invest | रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड US की कैलक्स में खरीदेगी 20 फीसदी हिस्सा, 1.2 करोड़ डॉलर का करेगी निवेश

Reliance new Energy limited US ki Clax me kharide gi 20 percent hissa, 1.2 crore Dollar ka karegi invest | रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड US की कैलक्स में खरीदेगी 20 फीसदी हिस्सा, 1.2 करोड़ डॉलर का करेगी निवेश

0

 Business News

Reliance New Energy Limited Deal: US में स्थित कैलक्स में 20 फीसदी हिस्सेदारी के लिए रिलायंस न्यू एनर्जी 1.2 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. इस डील का स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट साइन हो चुका है.

Reliance New Energy Limited Deal: मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की फुली ओन्ड सब्सिडियरी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (RNEL) ने अमेरिका की कैलक्स कॉर्पोरेशन में निवेश का एलान किया है. US के कैलिफोर्निया में स्थित कैलक्स में 20 फीसदी हिस्सेदारी के लिए रिलायंस न्यू एनर्जी 1.2 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. इससे ‘एडवांस सोलर सेल टेक्नोलॉजी’ में कंपनी को मजबूती मिलने की उम्मीद है. 

दोनों कंपनियों ने साइन किया एग्रीमेंट
ये डील नेक्स्ट जेनरेशन की सोलर टेक्नोलॉजी डेवलप करने वाली कैलक्स को अमेरिकी के साथ दुनिया भर के बाजारों में पैर जमाने में मदद करेगा. दोनों कंपनियों ने इसके लिए एक स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट साइन किया है. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जताई खुशी
इस निवेश के बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा, “कैलक्स में निवेश ‘वर्ल्ड क्लास ग्रीन एनर्जी प्रोडक्सन’ ईको सिस्टम बनाने की हमारी स्ट्रेटजी के मुताबिक है. हमारा मानना है कि कैलक्स की पेरोव्स्काइट-आधारित सोलर टैक्नोलॉजी और क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल, हमें अगले चरण तक पहुंचने में मदद करेंगे. हम इसके प्रोडक्शन डेवपमेंट और इसकी टेक्नोलॉजी के कमर्शियलाइजेशन में तेजी लाने के लिए कैलक्स टीम के साथ काम करेंगे.”

कैलक्स कॉर्पोरेशन के CEO स्कॉट ग्रेबील ने क्या कहा
कैलक्स कॉर्पोरेशन के सीईओ, स्कॉट ग्रेबील ने रिलायंस के एक प्रमुख निवेशक के रूप में शामिल होने पर खुशी जताते हुए कहा कि “हम क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल को ज्यादा कुशल और किफायती बनाने और अपनी मैन्यूफैक्चरिंग कैपेसिटी  के विस्तार पर ध्यान देंगे. हम रिलायंस की वैश्विक विस्तार योजनाओं और उत्पाद रोडमैप का सपोर्ट करते हैं.”

क्या है कैलक्स की खासियत-कैसे मिलेगी रिलायंस को इस निवेश से मदद
दरअसल कैलक्स, पेरोव्स्काइट-आधारित सोलर टेक्नोलॉजी के लिए जानी जाती है. कंपनी उच्च दक्षता वाले सौर मॉड्यूल बनाती है जो 20 फीसदी ज्यादा बिजली का उत्पादन कर सकती है. 25 साल तक बिजली पैदा कर सकने वाले, इसके सोलर प्रोजेक्ट की लागत भी काफी कम होती है. वहीं रिलायंस गुजरात के जामनगर में एक वर्ल्डक्लास, एकीकृत फोटोवोल्टिक गीगा फैक्ट्री लगा रही है. इस निवेश के साथ ही रिलायंस, कैलक्स के उत्पादों का लाभ उठा सकेगी और ‘अधिक शक्तिशाली’ और कम लागत वाले सौर मॉड्यूल्स का उत्पादन कर सकेगी. 

सितंबर के आखिर तक कैलक्स और रिलायंस के बीच सौदा पूरा होने की उम्मीद
वहीं खोसला वेंचर्स के विनोद खोसला ने कहा, “कैलक्स के शुरुआती निवेशक के रूप में, हम उनकी तकनीकी प्रगति से काफी प्रभावित हुए हैं और उनके साथ काम करना जारी रखेंगे” इस सौदे के लिए किसी नियामक के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी और सितंबर 2022 के अंत तक इसके पूरा होने की उम्मीद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here