Home Business news RBI: Repo Rate Badhne Ki Chances, 50 basis point tak profit possible, EMI expensive hone ke chances | रेपो रेट बढ़ने की सम्भावना , 50 बेसिस पॉइंट तक इजाफा संभव, EMI महंगे होने के आसार

RBI: Repo Rate Badhne Ki Chances, 50 basis point tak profit possible, EMI expensive hone ke chances | रेपो रेट बढ़ने की सम्भावना , 50 बेसिस पॉइंट तक इजाफा संभव, EMI महंगे होने के आसार

0

Business News

RBI MPC Meeting: अगर आरबीआई दरों में इजाफा कर देता है तो ये साफ है कि इसका असर होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) और पर्सनल होन (Personal Loan) की EMI महंगे होने के रूप में देखा जाएगा.

RBI MPC Meeting: भारतीय रिजर्व बैंक की तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति के फैसलों का एलान आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे. माना जा रहा है कि आज की क्रेडिट पॉलिसी में देश का केंद्रीय बैंक RBI लगातार तीसरी बार रेपो रेट सहित अन्य नीतिगत दरों में इजाफा कर देगा. इस समय देश में रेपो रेट 4.90 फीसदी पर है और इसमें 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 5.40 फीसदी पर लाया जा सकता है. इसका अर्थ है कि ये फिर से अगस्त 2019 के लेवल पर पहुंच जाएगी.

आरबीआई की एमपीसी की बैठक के फैसलों पर क्या है अनुमान
आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से क्या फैसले निकलकर आते हैं ये तो आज सुबह 10 बजे के बाद पता चल ही जाएगा लेकिन अगर आरबीआई दरों में इजाफा कर देता है तो ये साफ है कि इसका असर होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) और पर्सनल होन (Personal Loan) की EMI पर पड़ेगा. 

पिछले लगातार क्रेडिट पॉलिसी में आरबीआई ने बढ़ाई हैं दरें
इससे पहले मई में आरबीआई ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी और जून में 0.50 फीसदी का इजाफा कर दिया था. इसके बाद रेपो रेट फिलहाल 4.90 फीसदी की दर पर है. अगर आज इसकी दरों में 0.35 फीसदी या 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो ये 5 फीसदी के पार चली जाएगी.

क्या है जानकारों का कहना
महंगाई लगातार उच्‍च स्‍तर पर बनी हुई है और सतत छह महीने से मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी के तयशुदा लेवल से ऊपर आ रही है. इसके अलावा हाल ही में अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्‍याज दरों में 75 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की है. इसको भी ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक इस क्रेडिट पॉलिसी में 0.40-0.50 फीसदी का इजाफा नीतिगत दरों में कर सकता है.

और पढ़े .starnewshindi.com/2022/08/swiggy-food-delivery-company-ne.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here