Home Daily News Rainfall: Pure Desh me bhari barish ne logon ka rahna kar diya hai mushkil, jaaniye kon kon si jagah hai jyada pareshan | मैदान से लेकर पहाड़ तक आफत की बारिश, कानपुर में मकान जमींदोज, हिमाचल के चंबा में सैलाब में बहे लोग हाल

Rainfall: Pure Desh me bhari barish ne logon ka rahna kar diya hai mushkil, jaaniye kon kon si jagah hai jyada pareshan | मैदान से लेकर पहाड़ तक आफत की बारिश, कानपुर में मकान जमींदोज, हिमाचल के चंबा में सैलाब में बहे लोग हाल

0

 Daily News

Heavy Rainfall: यूपी के कानपुर में बारिश (Kanpur Rain) की वजह से जर्जर हो चुका मकान पलभर में धराशायी हो गया. दिल्ली-एनसीआर में तीन दिनों तक लगातार हुई बारिश के बाद मौसम (Weather) बदल गया है.

Heavy Rain in India: देश के कई हिस्सों में बारिश (Rainfall) से मुसीबत बरकरार है. मैदान से लेकर पहाड़ तक आफत की बारिश हो रही है. यूपी के कई हिस्सों में हो रही बारिश से लोगों की परेशानी काफी बढ़ी हुई है. प्रदेश के सहारनपुर और कानपुर में कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति है. कानपुर में तो बारिश की वजह से मकान गिरने की खबर है. हिमाचल के चंबा में भारी बारिश हुई, जिससे नदी नाले सब उफान पर आ गए. उत्तराखंड में लैंडस्लाइड की वजह से कई रास्ते बाधित हैं.

दिल्ली-एनसीआर में तीन दिनों तक लगातार हुई बारिश के बाद मौसम बदल गया है. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तीन दिनों तक हुई लगातार बारिश के बाद जलजमाव से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई थी.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम

दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिनों तक लगातार बारिश के बाद अब मौसम में बदलाव हुआ है. तीनों तक लगातार हुई बारिश कई इलाकों में पानी भर गया और यातायात पर भी असर पड़ा. दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम समेत कई हिस्सों में बारिश से मुसीबत खड़ी हो गई थी. सोमवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कोहरा भी देखा गया, जिससे विजिबिलिटी पर भी प्रभाव पड़ा. आज से बारिश की संभावना नहीं है. आसमान साफ रहेगा और धूप खिलेगी.

यूपी में बारिश से हाल बेहाल

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के बाद मुसीबत बनी हुई है. सहारनपुर में सिद्धिपीठ माता शाकुंभरी देवी मंदिर के आसपास बारिश का पानी जमा हो गया है. बरसाती नाले में पानी आने से श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है. नवरात्र शुरू हो चुका है, ऐसे में पानी भरा होने के बाद भी भक्त मंदिर में दर्शन करने पहुंच रहे हैं लिहाजा प्रशासन सतर्क हो गया है ताकि कोई अनहोनी ना हो.

कानपुर में बारिश से मकान जमींदोज

यूपी के कानपुर में बारिश की वजह से बड़ा हादसा हुआ है. बारिश की वजह से जर्ज हो चुका मकान पलभर में धराशायी हो गया. महज 10 सकेंड में ये मकान जमींदोज हो गया. 
ये हादसा फीलखाना इलाके के कमला टावर में हुआ है. राहत की बात ये है कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज बारिश हो सकती है. वहीं, 27 सितंबर से मौसम में कुछ बदलाव दिखेगा. 

हिमाचल में बारिश से लोग बेहाल

सितंबर का महीना बतीने वाला है, लेकिन कुदरत का क्रोध ऐसा है कि खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. मैदान से लेकर पहाड़ तक आफत की बारिश हो रही है. रविवार को हिमाचल के चंबा में भारी बारिश हुई, जिससे नदी नाले सब उफान पर आ गए. चंबा के बकानी इलाके में तीन लोग सैलाब में बह गए, जबकि 8 पैदल पुल भी पानी में की भेंट चढ़ गए. पानी का बहाव इतना तेज था कि एक गौशला भी पानी में बह गई. वहीं बारिश की वजह से कई गांवों में पानी भर गया, जिसके बाद कुछ मकान गिर गए.

उत्तराखंड में बारिश का कहर

उत्तराखंड के चंपावल में भी भारी बारिश कहर बनकर टूटी है. बारिश की वजह से टनकपुर शारदा नदी पूरे उफान पर है. पिछले दो दिन से नदी पूरे इलाके में तबाही मचा रही है. 
चारों तरफ पानी भरा हुआ है. वहीं, मां पूर्णागिरी मंदिर के आसपास पानी भरने से प्रशासन ने श्रद्धालुओं की आवाजाही रोक दी है. प्रशाशन की ओर से एहतियातन ये कदम उठाया गया है. भारी बारिश की वजह से लैंडस्लाइड भी हो रहा है, जिससे जगह जगह रास्ते बंद हो गए हैं.

पंजाब-हरियाणा में भी आसमानी आफत

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. पंजाब के मोहाली में भी आसमान से आफत बरस रही है. बारिश किसानों के लिए वरदान होती है, लेकिन इस वक्त हो रही भारी बारिश किसानों के लिए मुसीबत बन गई है. किसानों की धान की फसल लगभग तैयार है, ऐसे में खेतों में पानी भरने से भारी नुकसान पहुंचा है. हरियाणा के अंबाला में भारी बारिश के चलते किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल पानी में डूब गई है. खेतों में पानी भरने से किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है.

महाराष्ट्र में किसानों की मुसीबत

महाराष्ट्र में मौसम (Maharashtra) में बदलाव दिख रहा है. प्रदेश में इस वक्त बारिश से राहत मिली है. हालांकि कुछ दिन पहले कई जिलों भारी बरसात की वजह से किसानों को बहुत नुकसान झेलना पड़ा है. किसानों की फसलें (Crops) प्रभावित हुई हैं. धुले जिले के कपास किसानों को भारी बारिश से काफी नुकसान पहुंचा है. फसल में रोग लगने से किसान चिंतित हैं. 

उधर, मुंबई (Mumbai) के विल पार्ले इलाके में जर्जर हो चुके मकान एक के बाद एक भरभरा कर गिर गए. विले पार्ले में मिठीभाई कॉलेज के पास नाले के किनारे कई मकान बने थे. रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और राहत बचाव के काम में जुट गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here