Home Daily News Punjab police ke intelligence headquarter par attack; 80m dur se hua attack | पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर हमला:80 मीटर दूर से हुआ अटैक

Punjab police ke intelligence headquarter par attack; 80m dur se hua attack | पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर हमला:80 मीटर दूर से हुआ अटैक

0

 Daily News

पंजाब पुलिस के मोहाली स्थित इंटेलिजेंस विंग के हेडक्वार्टर पर हमले की टेरर एंगल से भी जांच की जा रही है। रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) अटैक होने की वजह से बड़े अफसर जांच में जुटे हैं। शुरूआती जांच में यह भी पता चला है कि हेडक्वार्टर की बिल्डिंग के बाहर से ही यह हमला किया गया।

पुलिस के मुताबिक, हमला करीब 80 मीटर दूर से किया गया है। अज्ञात हमलावर पर केस दर्ज कर लिया है। इसके बाद इंटेलिजेंस इलाके में CCTV फुटेज, मोबाइल टावर खंगाल रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी यानी AAP के नेशनल कन्वीनर अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मोहाली ब्लास्ट उन लोगों की कायराना हरकत है जो पंजाब की शांति भंग करना चाहते हैं।

कार से घूमते दिखे दो संदिग्ध
पुलिस को हमले के वक्त बाहर एक कार घूमती दिखी है। इसी कार से अटैक किए जाने की आशंका है। हमले के बाद यह कार वहां से गायब हो गई। उसमें 2 संदिग्ध होने की सूचना है। इसके लिए हेडक्वार्टर के सामने की पार्किंग का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है।

इस हमले के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) भी एक्टिव हो गई है। NIA की एक टीम पंजाब इंटेलिजेंस ऑफिस आ रही है। वह भी इसकी जांच करेंगे। पुलिस की चिंता इसलिए ज्यादा है, क्योंकि ऐसे हथियार अफगानिस्तान में इस्तेमाल होते रहे हैं। इसके अलावा रूस-यूक्रेन जंग में भी इनके इस्तेमाल की बात कही जा रही है।

क्या बोले DGP भावरा
वहीं DGP वीके भावरा ने कहा कि इस हमले से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने इतना जरूर कहा कि कम दूरी से यह हमला किया गया है। इस हमले के बाद पूरे पंजाब में हाई अलर्ट कर दिया गया है। मोहाली और उससे सटे चंडीगढ़ के बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है। यहां लगातार चेकिंग चल रही है।

दिन के वक्त होता हमला तो होता बड़ा नुकसान
मोहाली में इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर यह हमला सोमवार शाम 7.45 बजे हुआ। तब तक छुट्‌टी हो चुकी थी। वहां से तमाम बड़े अफसर और कर्मचारी घर जा चुके थे। जिस वक्त हमला हुआ, सिर्फ नाइट ड्यूटी वाली टीम ही मौजूद थी। इस वजह से कोई बड़ा जानी नुकसान नहीं हुआ। हेडक्वार्टर के आसपास एक प्राइवेट अस्पताल और स्कूल भी है। बगल में ही मोहाली के SSP का भी ऑफिस है।

CM ने DGP से रिपोर्ट तलब की
हमले का पता चलते ही CM भगवंत मान हरकत में आ गए। उन्होंने DGP वीके भावरा से इस संबंध में रिपोर्ट तलब की है। फिलहाल पुलिस हथियार की जांच करवा रही है। इसके लिए फोरेंसिक एक्सपर्ट की मदद ली जा रही है। वहीं कल पुलिस ने बम निरोधक दस्ते को बुलाकर भी इसकी जांच करवाई थी।

RPG क्या है?
रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) से किसी भी टैंक, बख्तरबंद गाड़ी, हेलिकॉप्टर या विमान को उड़ाया जा सकता है। इसकी रेंज 700 मीटर होती है। रॉकेट से चलने वाला ग्रेनेड कंधे पर रखकर दागा जाता है। यह मिसाइल हथियार है जो विस्फोटक वारहेड से लैस रॉकेट लॉन्च करता है। अधिकांश RPG को एक व्यक्ति द्वारा ले जाया जा सकता है, यानी इसे अकेले कोई शख्स ऑपरेट कर सकता है। हाल ही में अफगानिस्तान में तालिबान युद्ध के दौरान इसका इस्तेमाल किया गया था।

जेल के बाहर मिला था बम


पंजाब में आतंक का साया पंजाब में लगातार आतंक का साया बढ़ रहा है। पिछले साल 23 दिसंबर को लुधियाना के कोर्ट कांप्लेक्स में बम ब्लास्ट हुआ था। 11 जनवरी को पुलिस ने गुरदासपुर से ढाई किलो RDX बरामद किया। इसके बाद 14 जनवरी को अमृतसर में 5 किलो विस्फोटक मिला। 21 जनवरी को फिर गुरदासपुर से 2 हैंड ग्रेनेड और 4 किलो RDX मिला था।

हाल ही में 23 अप्रैल को चंडीगढ़ स्थित बुड़ैल जेल के बाहर टिफिन बम मिला। जिसके भीतर करीब डेढ़ किलो RDX भरा हुआ था। 5 मई को हरियाणा की करनाल पुलिस ने इनोवा कार में सवार 4 आतंकियों को पकड़ा। जो 4 किलो RDX लेकर तेलंगाना जा रहे थे। इसके बाद कल ही तरनतारन में खंडहर में छिपाया साढ़े 3 किलो RDX बरामद किया गया था।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/05/12-kmph-ki-speed-se-aage-badh-raha.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here