Home Business news Property khareed ne se pahle liability aur commencement certificate ke saath inn, 5 docuements ki test zaruri | प्रॉपर्टी खरीदने से पहले देनदारी और कमेंसमेंट सर्टिफिकेट सहित इन 5 दस्तावेजों की जांच करना जरूर,

Property khareed ne se pahle liability aur commencement certificate ke saath inn, 5 docuements ki test zaruri | प्रॉपर्टी खरीदने से पहले देनदारी और कमेंसमेंट सर्टिफिकेट सहित इन 5 दस्तावेजों की जांच करना जरूर,

0

 Business News

घर से काम करते हुए बीते 2 सालों के दौरान हम में से कई लोगों ने घर के मालिक होने की जरूरत महसूस की है। ऐसे में जब आप एक घर की तलाश में हैं, तो किसी बिल्डर से मकान या किसी अन्य तरह की अचल संपत्ति की खरीदारी में इस्तेमाल होने वाले आवश्यक सभी दस्तावेजों के बारे में जानना महत्वपूर्ण हो जाता है।

संपत्ति में किया जाने वाला निवेश काफी बड़ा होता है, लिहाजा इस प्रक्रिया के दौरान की गई कोई भी गलती भविष्य में बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। ऐसे में खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के दस्तावेजों की जांच करते समय सभी तरह की सावधानियां बरतना जरूरी हो जाता है। नोब्रोकर.कॉम के सह-संस्थापक अखिल गुप्ता आपको उन 5 डॉक्यूमेंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी जांच करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका निवेश निश्चित रूप से खुशियां लेकर आए।

टाइटल डीड
खरीदने से पहले प्रॉपर्टी के स्वामित्व के बारे में रिसर्च कर लें। टाइटल डीड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, जिसे घर या कुछ और खरीदने से पहले वैरिफाई (सत्यापित) किया जाना चाहिए। यह मालिक के अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में बताता है। इससे यह भी पता चलता है कि स्वामित्व हस्तांतरण, विभाजन, रूपांतरण, म्यूटेशन आदि के संबंध में कोई समस्या नहीं है।

यह सत्यापित करना भी जरूरी है कि जिस जमीन पर प्रॉपर्टी खड़ी है वह कानूनी रूप से खरीदी गई है और निर्माण के लिए सभी जरूरी अनुमतियां ले ली गई हैं। ये सब खुद से नहीं समझ जा रहा हो तो किसी वकील की मदद लें।

देनदारी सर्टिफिकेट
मकान एक मूर्त संपत्ति है और उस पर स्थानीय नगर निगम की ओर से टैक्स लगाया जाता है। इसलिए यह सत्यापित करना जरूरी है कि उस पर कोई बकाया नहीं है। इसके लिए खरीदार को देनदारी (एन्कम्ब्रन्स) सर्टिफिकेट की जांच करनी चाहिए। यह प्रमाणपत्र यह साबित करता है कि आपकी संपत्ति पर कोई मौद्रिक और कानूनी देनदारी नहीं है। इसे उप-पंजीयक के कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है, जहां संपत्ति पंजीकृत की गई है। यहां से आप 30 साल तक के पुराने देनदारी सर्टिफिकेट्स हासिल कर सकते हैं।

कमेंसमेंट सर्टिफिकेट
इसे कंस्ट्रक्शन क्लियरेंस सर्टिफिकेट के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप किसी डेवलपर से फ्लैट, जमीन या घर जैसी कोई संपत्ति खरीद रहे हों, तब यह दस्तावेज अनिवार्य हो जाता है। इसमें बताया जाता है कि स्थानीय अधिकारियों से आवश्यक मंजूरी, लाइसेंस और अनुमति मिलने के बाद ही निर्माण शुरू हुआ है।

लेआउट या भवन योजना
लेआउट योजनाओं को उपयुक्त योजना अधिकारियों द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। घर खरीदारों को सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि ऐसे मामले सामने आए हैं जहां डेवलपर्स अतिरिक्त मंजिलों को जोड़कर या खुले क्षेत्रों को कम करके अनुमोदित लेआउट से अलग हट गए हैं।

आमतौर पर किसी भवन योजना को स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित किया जाता है। इसे साइट स्कीम के रूप में भी जाना जाता है और इस दस्तावेज में प्रोजेक्ट, उपकरण लेआउट और उपयोगिताओं का एक खाका शामिल है। कोई भी अनधिकृत या अतिरिक्त निर्माण बाद में ध्वस्त हो सकता है।

ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट
यह दस्तावेज प्रमाणित करता है कि संपत्ति का निर्माण प्रदान की गई अनुमतियों के अनुपालन में किया गया है। डेवलपर ने सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर ली होंगी। इमारत व्यवसाय के उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है और संपत्ति खरीदार के पास हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here