Home Politics News Prime Minister Modi ki saath meeting ke baad British PM Boris Johnson, jaaniye kya bole | प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के बाद बोले ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, जानिये क्या बोले

Prime Minister Modi ki saath meeting ke baad British PM Boris Johnson, jaaniye kya bole | प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के बाद बोले ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, जानिये क्या बोले

0

Politics News

भारत विरोधियों को ब्रिटेन में जगह नहीं

नई दिल्ली। भारत विरोधियों को ब्रिटेन अपने यहां जगह नहीं देगा। ऐसे लोगों के खिलाफ एक कट्टरपंथ विरोधी टास्क फोर्स बनाकर कार्रवाई की जा रही है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को नई दिल्ली में प्र्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद यह बात कही।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री का भारत को वादा: प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में आर्थिक अपराधी विजय माल्या और नीरव मोदी को जल्द सौंपने का मुद्दा भी उठाया। इस पर जॉनसन ने कहा, हम इस मुद्दे पर बेहद संवेदनशील हैं और देखेंगे कि इसमें किस प्रकार से मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा, हम ऐसे लोगों का स्वागत नहीं करते हैं जो भारत में कानून से बचने के लिए हमारी कानूनी प्रणाली का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

भारत लाना बेहद जरूरी:बैठक के बाद विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला ने बताया कि पिछले कुछ समय से भारत लगातार इस मुद्दे को ब्रिटेन के समक्ष उठा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के सामने भी मामले को रखा। उन्हें बताया गया कि यह मुद्दा कितना महत्वपूर्ण है। दोनों का भारत लाया जाना बेहद जरूरी है।

प्रत्यर्पण की संभावना बढ़ी : जॉनसन ने कहा कि यह मुद्दा उनके लिए भी महत्वपूर्ण है। वह इसकी समीक्षा करेंगे। उन्होंने इस पर संज्ञान लिया है। भारत की मानें तो ब्रिटिश प्रधानमंत्री का रुख बेहद सकारात्मक था। इससे दोनों को भारत लाने की संभावना बढ़ गई है।

कानूनी आड़ लेकर बच रहे:भारतीय बैंकों से अरबों की धोखाधड़ी करने वाले विजय माल्या और नीरव मोदी ब्रिटेन में मौजूद हैं। भारत ने पहले ही उनके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। लेकिन, पिछले तीन-चार सालों से वे विभिन्न कानूनी दांव-पेंचों का सहारा लेकर ब्रिटेन में डटे हुए हैं। यदि सरकार के स्तर पर उसमें हस्तक्षेप किया जाता है तो प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को तेज गति से आगे बढ़ाया जा सकता है।

खालिस्तानी गतिविधियों का मामला भी उठाया: शृंगला ने बताया कि ब्रिटेन में हो रही खालिस्तानी आंदोलन से जुड़ी गतिविधियों का मुद्दा भी उठाया गया। इस पर भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने सकारात्मक रुख दिखाया है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे ऐसी किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे जिससे ब्रिटेन और भारत के संबंध प्रभावित होते हों। जॉनसन ने कहा,हम कट्टरपंथी समूहों के दूसरे देशों को धमकी देने, भारत को धमकी देने को बर्दाश्त नहीं करेंगे। एक कट्टरपंथ विरोधी टास्क फोर्स का गठन किया गया है। कार्रवाई की जा रही है।

भारत एक महान लोकतंत्र:भारत में अधिकारों के हनन की खबरों के बारे में पूछे जाने पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत एक महान लोकतंत्र है और यहां संवैधानिक सुरक्षा की व्यवस्था है।

लगा सचिन,अमिताभ हैं…: गुजरात में भव्य स्वागत से अभिभूत जॉनसन ने कहा कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे वे सचिन तेंदुलकर या अमिताभ बच्चन हैं क्योंकि हर तरफ उनका चेहरा था।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/04/india-ayush-visa-issue-karega-modi.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here