Home Politics News Presidential election par Mamata ka bet | राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ममता का दांव

Presidential election par Mamata ka bet | राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ममता का दांव

0

 Politics News

8 CM समेत विपक्ष के 22 नेताओं को लिखी चिट्‌ठी, 15 जून को दिल्ली में बैठक

राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक बार फिर से विपक्ष को एकजुट करने की तैयारी शुरू हो गई है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 8 राज्यों के CM समेत विपक्ष के 22 नेताओं को पत्र लिखा है। पत्र में सभी 22 नेताओं को 15 जून को होने वाली एक संयुक्त बैठक में शामिल होने का न्योता दिया है। यह बैठक कॉन्स्टीट्यूशन क्लब दिल्ली में बुलाई गई है।

मल्लिकार्जुन खड़गे को उम्मीदवार बना सकती है विपक्ष
शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और द्रमुक, भाकपा, माकपा तथा आम आदमी पार्टी के नेताओं के साथ चर्चा की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बातचीत में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार बनाने पर बात हुई थी। इस मसले पर खड़गे की तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता से फोन पर बात भी हुई है।

ममता बनर्जी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम पिनाराई विजयन, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पंजाब के सीएम भगवंत मान और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी समेत 22 नेताओं को पत्र लिखा है।

25 जुलाई को खत्म हो रहा है राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल
18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होनी है, वहीं 21 जुलाई को नतीजे आएंगे। संविधान के नियमों के अनुसार देश में मौजूदा राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने से पहले अगले राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई को खत्म हो रहा है।

इसलिए मजबूत है NDA
NDA बहुमत के आंकड़े से बेहद करीब है। उसे बीजेडी के नवीन पटनायक और वायएसआरसी के जगनमोहन रेड्‌डी के समर्थन की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवीन पटनायक एवं जगन मोहन रेड्डी से मुलाकात भी कर चुके हैं

हालांकि, दोनों ने ही उम्मीदवार का नाम सामने आने के बाद ही समर्थन पर फैसला करने के लिए कहा है। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में NDA का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। रामनाथ कोविंद को 65.35% वोट मिले थे। इस बार भी NDA इसे दोहराने की कोशिश में है।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/06/nupur-sharma-ke-statement-par-12-states.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here