Home Politics News PM ne di 20 hazar crore ki gift, kaha mai Red Fort se sabka effort bolta hun, palli panchayat ne kar dikhaya | पीएम ने दी 20 हजार करोड़ की सौगात, कहा- मैं लाल किले से सबका प्रयास बोलता हूं, पल्ली पंचायत ने कर दिखाया

PM ne di 20 hazar crore ki gift, kaha mai Red Fort se sabka effort bolta hun, palli panchayat ne kar dikhaya | पीएम ने दी 20 हजार करोड़ की सौगात, कहा- मैं लाल किले से सबका प्रयास बोलता हूं, पल्ली पंचायत ने कर दिखाया

0

 Politics News

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं। सांबा में पीएम मोदी ने मंच में पहुंचकर हाथ जोड़कर और सिर झुकाकर लोगों का अभिवादन किया। यहां पीएम ने 20,000 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन किया। पीएम ने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी, रतले जल विद्युत परियोजना (850 मेगावाट) का उद्घाटन किया। साथ ही क्वार जल विद्युत परियोजना (540 मेगावाट) का भी शिलान्यास किया।

अब कश्मीर के नौजवानों को रोजगार मिलेगा- PM
मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, न ये जगह मेरे लिए नई है और न मैं आपके लिए नया हूं। मेरे लिए खुशी की बात है कि आज यहां कनेक्टिविटी और बिजली से जुड़े 20 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का लोकार्पण हुआ है।

जम्मू-कश्मीर के विकास को नई रफ्तार देने के लिए राज्य में तेजी से काम चल रहा है। इन प्रयासों से बहुत बड़ी संख्या में जम्मू-कश्मीर के नौजवानों को रोजगार मिलेगा। आज अनेक परिवारों को गांवों में उनके घर के प्रॉपर्टी कार्ड भी मिले हैं। ये स्वामित्व कार्ड गांवों में नई संभावनाओं को प्रेरित करेंगे।

मैं बोलता हूं पल्ली के लोगों ने कर दिखाया-PM
मैं लाल किले से सबका प्रयास बोलता हूं। पल्ली के नागरिकों ने यह करके दिखाया है। यहां के पंच और सरपंच बता रहे थे कि यहां कार्यक्रम तय हुआ तो सरकार के लोग और कॉन्ट्रेक्टर्स आते थे, यहां कोई ढाबा नहीं है। यहां लंगर नहीं चलता है। ये लोग आ रहे हैं तो उनके खाने का क्या करें। सबने मुझे बताया कि हर घर से कोई 20 रोटी लाता और कोई 30 रोटी। 10 दिन से गांववालों ने सभी को खाना खिलाया है।

मोदी बोले- 2020 तक देश को कार्बन न्यूट्रल बनाने का संकल्प है। इस दिशा में जम्मू-कश्मीर ने बड़ी पहल की है। हिंदुस्तान ने ग्लास्गो के संकल्प को जम्मू-कश्मीर की छोटी पंचायत पल्ली में लागू किया गया। ये पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत की तरफ आगे बढ़ रही है। इस बड़ी उपलब्धि और विकास के कामों के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई।

मनोज सिन्हा ने कहा कि PM ने जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक योजना दी है। आजादी के बाद से अब तक सिर्फ 15,000 करोड़ रुपए का निवेश था, अब हमने 52,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है जबकि 38,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन PM करेंगे। हमें उम्मीद है कि निवेश 70,000 करोड़ रुपए को पार करेगा।

बता दें कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद पीएम का यह पहला दौरा है। पीएम सांबा जिले की पल्ली पंचायत से कुछ ही देर में देश की ग्राम सभाओं को ऑनलाइन संबोधित करेंगे, यह कार्यक्रम 3 घंटे तक चलेगा।

प्रधानमंत्री की इस सभा से ठीक पहले जम्मू के सांबा में एक ब्लास्ट हुआ है। इस जगह से 12 किमी दूर प्रधानमंत्री की सभा होनी है। जानकारी के मुताबिक यह ब्लास्ट एक खेत में हुआ है। पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है और पूरे इलाके में सर्चिंग शुरू कर दी गई है।

अमृत सरोवर की शुरुआत करेंगे
जम्मू-कश्मीर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अमृत सरोवर नामक एक नई पहल भी शुरू करेंगे। पीएम ने ट्वीट किया, ‘मैं अमृत सरोवर पहल का उद्घाटन करने के लिए उत्सुक हूं, जो हमारे जल निकायों को फिर से जीवित करने और पानी की हर बूंद को संरक्षित करने का सामूहिक प्रयास है। इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक जिलों में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है।’1

बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन
पीएम 3,100 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया। पीएमओ के अनुसार, 8.45 किलोमीटर लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम करेगी।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे के तीन रोड पैकेज की आधारशिला
इसके अलावा, पीएम मोदी 7,500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस के तीन रोड पैकेज की आधारशिला रखी। ये 4/6 लेन एक्सेस नियंत्रित दिल्ली-कटरा-अमृतसर एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए हैं। इसके तहत NH-44 पर बाल्सुआ से गुरहा बैलदारन, हीरानगर; गुरहा बैलदारन, हीरानगर से जाख, विजयपुर और जख, विजयपुर से कुंजवानी, जम्मू, जम्मू से जम्मू एयरपोर्ट तक होगा।

रातले और क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला
प्रधानमंत्री रातले और क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5,300 करोड़ रुपए की लागत से 850 मेगावाट की रतले और 4,500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का निर्माण किया जाएगा।

जम्मू और कश्मीर में जन औषधि केंद्रों के नेटवर्क का और विस्तार करने और सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए, 100 केंद्रों को फंक्शनल बनाया गया है।

पल्ली पंचायत में सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन
पीएम ने पल्ली में 500 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का भी उद्घाटन किया। इससे पाली कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री लाभार्थियों को SVAMITVA कार्ड सौंपेंगे। साथ ही अच्छा काम करने वाली पंचायतों को पुरस्कार भी देंगे।

INTACH फोटो गैलरी का दौरा
प्रधानमंत्री INTACH फोटो गैलरी का भी दौरा किया। इस गैलरी में क्षेत्र की ग्रामीण विरासत को दर्शाया गया है, और नोकिया स्मार्टपुर, एक ग्रामीण उद्यमिता-आधारित मॉडल है, जिसे भारत में स्मार्ट गांव बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। जम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर राष्ट्रीय पंचायत सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। प्रशासन इसे भव्य और यादगार बनाने के लिए जुटा हुआ है।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/04/prime-minister-modi-ki-saath-meeting-ke.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here