Home Politics News PM Modi boley Indo-Pacific Region me security priority hai; Biden ka statement- China challenge pose kar rha hai | PM मोदी बोले- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा प्राथमिकता; बाइडेन का बयान- चीन चुनौती खड़ी कर रहा है

PM Modi boley Indo-Pacific Region me security priority hai; Biden ka statement- China challenge pose kar rha hai | PM मोदी बोले- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा प्राथमिकता; बाइडेन का बयान- चीन चुनौती खड़ी कर रहा है

0

 Politics News

जापान में क्वाड (QUAD) समिट में बोलते हुए PM मोदी ने कहा कि क्वाड की सफलता के पीछे सभी सहयोगी देशों की निष्ठा है। कोरोना के समय हम सबने मिलकर सप्लाई चेन के जरिए इसे निपटने का हरसंभव प्रयास किया। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा हम सबकी पहली प्राथमिकता है। क्वाड ने बहुत ही कम समय में एक अहम पहचान हासिल किया है।

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन लगातार चुनौती खड़ा कर रहा है। उन्होंने यूक्रेन युद्ध के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है। बाइडेन ने कहा कि रूस जंग खत्म करने के मूड में नहीं है। वहीं, जापानी PM फुमियो किशिदा ने कहा कि यूक्रेन पर रूस का हमला यूनाइटेड नेशंस चार्टर के सिद्धांतों के खिलाफ है।

अमेरिका में ग्रेजुएशन के लिए क्वाड फेलोशिप की शुरुआत

क्वाड देशों के चारों लीडर्स ने समिट के दौरान क्वाड फेलोशिप का ऐलान किया है। यह फेलोशिप अमेरिका में साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमैटिक्स फील्ड में ग्रेजुएशन करने वाले 100 अमेरिकी, ऑस्ट्रेलियाई, भारतीय और जापानी स्टूडेंट्स को दी जाएगी।

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने कहा- यह फेलोशिप चारों देशों के लिए एक पुल की तरह काम करेगा। इससे हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया भर की कई चुनौतियों का समाधान करने के लिए सशक्त होंगे।

जापान के बिजनेस लीडर्स और CEOs से भी मुलाकात

इससे पहले सोमवार को पीएम मोदी ने टोक्यो में जापान के बिजनेस लीडर्स के गोलमेज समिट में हिस्सा लिया। इसमें जापान की 30 से अधिक कंपनियों के बड़े अधिकारियों और CEOs के साथ बातचीत की। सोमवार के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने बिजनेस लीडर्स को भारत के व्यापार में हुए सुधार के बारे में बताया और उन्हें ‘मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड’ के लिए आमंत्रित किया। पीएम मोदी टोक्यो में अपने पहले दिन इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में भी शामिल हुए।

ऑटोमोबाइल के दिग्गज से की मुलाकात
पीएम मोदी ने जापान दौरे पर ऑटोमोबाइल दिग्गज सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के एडवाइजर ओसामु सुजुकी से मुलाकात की। उसके बाद सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन के बोर्ड निदेशक मासायोशी सोन से भी मुलाकात की। दोनों ने भारत में निवेश, नवाचार, EVs की मैन्युफैक्चरिंग को मुद्दों पर चर्चा की।

PM मोदी के 24 मई के अन्य कार्यक्रम

  • जापानी प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास जाएंगे
  • जापान के PM की ओर से आयोजित क्वाड लंच में शामिल होंगे
  • US राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मीटिंग
  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ मीटिंग
  • जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ मीटिंग
  • जापान-इंडिया एसोसिएशन के चेयरमैन के साथ मीटिंग
  • जापान के प्रधानमंत्री के साथ डिनर करेंगे
  • दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे

क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर चर्चा जारी रखेंगे

टोक्यो में भारत और जापान के प्रधानमंत्री व्यापार और निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, पूर्वोत्तर में सहयोग, देशों के बीच संबंधों, डिजिटल पार्टनरशिप और आम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इन मुद्दों सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को और क्षेत्रीय व वैश्विक महत्व के संबंध को गहरा करने के बारे में अपनी चर्चा जारी रखेंगे।

देशों के विकास पर चर्चा करेंगे
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक में, दोनों नेता भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के फायदे के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/05/modi-biden-meet-me-ukraine-par-hogi.html


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here