Home Business news PM Kisan: किसानों को दीवाली का तोहफा, किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त आज जारी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

PM Kisan: किसानों को दीवाली का तोहफा, किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त आज जारी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

0

 Business News

PM Kisan Samman: पीएम मोदी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त राशि किसानों के खाते में जारी करेंगे.

PM Kisan Samman: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन करेंगे. आयोजन के दौरान, पीएम मोदी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त राशि जारी करेंगे. इस आयोजन को देखने के लिए देश भर के 13,500 से अधिक किसान और लगभग 1500 कृषि स्टार्टअप एकत्रित होंगे. कार्यक्रम के मुताबिक सुबह करीब 11.30 बजे इस आयोजन में किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. 

अब तक 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का फायदा दिया जा चुका
योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रत्येक वर्ष 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है. पीएम-किसान के तहत अब तक पात्र किसान परिवारों को 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिल चुका है.

आज 1 करोड़ से ज्यादा किसानों की होगी कार्यक्रम में भागीदारी
अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न संस्थानों के एक करोड़ से अधिक किसानों के लगभग इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है. सम्मेलन में शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों की भागीदारी भी देखी जाएगी.

600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का होगा उद्घाटन
प्रधानमंत्री रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेके) का उद्घाटन करेंगे. योजना के तहत देश में उर्वरक खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से पीएमकेएसके में बदला जाएगा. पीएमकेएसके किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करेगा और कृषि इनपुट (उर्वरक, बीज, उपकरण) मिट्टी, बीज, उर्वरक के लिए परीक्षण सुविधाएं, किसानों के बीच जागरूकता पैदा करना, विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना और ब्लॉक/जिला स्तर के आउटलेट पर खुदरा विक्रेताओं की नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित करना आदि प्रदान करेगा. 3.3 लाख से अधिक खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएमकेएसके में बदलने की योजना है.

एक राष्ट्र एक उर्वरक परियोजना का शुभारंभ होगा
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना- एक राष्ट्र एक उर्वरक का शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत, पीएम भारत यूरिया बैग लॉन्च करेंगे, जो कंपनियों को एकल ब्रांड नाम ‘भारत’ के तहत उर्वरकों के विपणन में मदद करेगा.

कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन होगा
प्रधानमंत्री कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. लगभग 300 स्टार्टअप प्रेसिजन फार्मिग, पोस्ट-हार्वेस्ट एंड वैल्यू एड सॉल्यूशंस, एलाइड एग्रीकल्चर, वेस्ट टू वेल्थ, छोटे किसानों के लिए मशीनीकरण, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, आर्गी-लॉजिस्टिक आदि से संबंधित अपने इनोवेशन का प्रदर्शन करेंगे. यह मंच स्टार्टअप्स को किसानों, एफपीओ, कृषि-विशेषज्ञों, कॉरपोरेट्स आदि के साथ बातचीत करने की सुविधा प्रदान करेगा. स्टार्टअप भी अपने अनुभव साझा करेंगे और तकनीकी सत्रों में अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here