Home Business news PM Boris Johson two day tour par pohche Ahmedabad, Halol me JCB plant ka karenge inauguration | PM बोरिस जॉनसन दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे अहमदाबाद, हलोल में JCB प्लांट का करेंगे उद्घाटन

PM Boris Johson two day tour par pohche Ahmedabad, Halol me JCB plant ka karenge inauguration | PM बोरिस जॉनसन दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे अहमदाबाद, हलोल में JCB प्लांट का करेंगे उद्घाटन

0

  Business News

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का आज से दो दिवसीय भारत दौरा शुरू हो चुका है। उनके दौरे की शुरुआत गुजरात से हो चुकी है। आज PM बोरिस गुजरात के वडोदरा के हलोल में JCB कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे। इस यूनिट में बुलडोजर (बैकहो लोडर) समेत कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के दूसरे उपकरण बनाए जाएंगे। ब्रिटिश मूल की कंपनी JCB का भारत में ये छठा प्लांट है।

प्लाट को बनाने में 650 करोड़ रुपए की लागत आई
इस प्लाट को बनाने में करीब 650 करोड़ रुपए की लागत आई है। गुरुवार यानी आज सुबह अहमदाबाद पहुंच रहे बोरिस जॉनसन दोपहर करीब साढ़े 12 बजे हलोल में जेसीबी प्लांट का दौरा करेंगे। कंपनी के अनुसार भारत में बीते तीन सालों के दौरान बैकहो लोडर समेत उसके उपकरणों की बिक्री में खासी बढ़ोतरी हुई है।

अडानी टाउनशिप भी जाएंगे
साबरमती आश्रम के बाद वे बिजनेसमैन गौतम अडाणी से मिलने अडाणी टाउनशिप जाएंगे। बोरिस जॉनसन की यात्रा के पूरे कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है। उनका 22 अप्रैल को दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का कार्यक्रम है। बोरिस जॉनसन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच राजनियक मसलों के अलावा रणनीतिक रक्षा और आर्थिक साझेदारी को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

2020 से स्थगित होने वाला जॉनसन का भारत दौरा
ब्रिटेन भारत के साथ अपने वार्षिक व्यापार को बढ़ाकर 2.89 लाख करोड़ रुपये करने का इच्छुक है। जॉनसन का भारत दौरा 2020 से स्थगित है। 2021 में उन्होंने पीएम मोदी के साथ वर्चुअल समिट की। इसने 2030 के लिए रणनीतिक और व्यावसायिक सहयोग के लिए एक रोडमैप तैयार किया। भारत ब्रिटेन में 5,300 करोड़ रुपये के निवेश समझौते पर सहमत हो गया है। अब इसे भी 2035 तक के एजेंडे में शामिल किया जाएगा।

उनका यह दौरा इसलिए भी अहम है, क्योंकि इससे पहले दो बार उनकी यात्रा रद्द हो चुकी है। पहली बार, उन्होंने 2021 की शुरुआत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था लेकिन ब्रिटेन में कोविड के मामले बढ़ने से दौरा रद्द हो गया। इसके बाद फिर से बीते साल भारत में महामारी के हालात के चलते उनका दौरा स्थगित हो गया था।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/04/jio-se-logon-ka-ho-raha-hai.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here