Home Business news PF account se paise nikaalne se ho sakta hai 1 lakh rupey ka nuksaan | PF अकाउंट से पैसे निकालने से हो सकता है 1 लाख का नुक्सान

PF account se paise nikaalne se ho sakta hai 1 lakh rupey ka nuksaan | PF अकाउंट से पैसे निकालने से हो सकता है 1 लाख का नुक्सान

0

 Business News

बिना सोचे समझे PF अकाउंट से न निकालें पैसा, 10 हजार निकालने पर रिटायरमेंट फंड को होगा 1 लाख रुपए का नुकसान

सरकार ने EPF या PF से पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी है। ऐसे में कई बार देखा जाता है कि लोग बिना किसी बड़ी जरूरत के अपने PF फंड से पैसा निकाल लेते हैं। इससे उनके रिटायरमेंट फंड को बड़ा नुकसान होता है। अगर आप भी PF फंड से पैसा निकालने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि यहां से पैसा निकलने पर आपके रिटायरमेंट फंड को कितना नुकसान होगा।

आप के फंड पर कितना असर पड़ेगा
अनुमानित कैलकुलेशन के मुताबिक, अगर आपके रिटायरमेंट में 30 साल का समय बाकी है और अभी आप पीएफ अकाउंट से 50 हजार रुपए निकालते हैं तो ​इससे आपके रिटायरमेंट फंड पर 5 लाख 27 हजार रुपए का असर पड़ेगा। 

जब तक बहुत जरूरी न हो PF फंड से न निकालें पैसा
मनी मैनेजमेंट एक्सपर्ट का मानना है कि जब तक बहुत जरूरी न होने पर PF से पैसे निकालने से बचना चाहिए। इस पर 8.1% की दर से ब्याज मिल रहा है। जितनी बड़ी रकम PF से निकाली जाएगी, रिटायरमेंट फंड पर उतना ही बड़ा असर पड़ेगा।

कितना कटता है पीएफ?
नियमों के मुताबिक, सैलरी पाने वाले लोगों को अपने वेतन और महंगाई भत्ते की 12% रकम PF खाते में योगदान करना अनिवार्य होता है। वहीं कंपनी की ओर से जमा की जाने वाली राशि में से 3.67% EPF में जमा होता है। बाकी 8.33% हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जमा हो जाता है।

इन 3 तरीकों से कर सकते हैं पैसों का इंतजाम

गोल्ड लोन
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सहित देश ज्यादातर बैंकों ने पर्सनल गोल्ड लोन की सुविधा शुरू की है। इसके तहत ग्राहक सोना रखकर कर्ज ले सकता है। SBI 7.50 की सालाना ब्याज दर पर 20 लाख रुपए तक का लोन दे रहा है। SBI के अलावा बैंक ऑफ इण्डिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक बड़ोदा सहित अन्य बैंक भी गोल्ड लोन दे रहे हैं।

FD पर ले सकते हैं लोन
अगर आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) उस पर लोन ले सकते हैं। इस पर आसानी से और कम ब्याज दर पर लोन मिलना। कई बैंक ऐसे हैं जो एफडी पर 6 फीसदी से भी कम ब्याज पर लोन दे रहे हैं। अगर आप एफडी पर लोन लेते हैं तो आपको फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से 1-2 फीसदी ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए की आपकी एफडी पर 4 फीसदी ब्याज मिल रहा है तो आपको 6 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। एफडी की वैल्यू का 90 फीसदी तक आप लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी एफडी की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है।

क्रेडिट कार्ड के पर लोन
क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली वित्तीय संस्थाएं कार्डधारकों को उनके कार्ड के प्रकार, खर्च और रीपेमेंट के आधार पर कर्ज देते हैं। एक बार एक कार्डधारक इस कर्ज का लाभ उठा लेता है, तो उसकी क्रेडिट सीमा उस राशि से कम हो जाएगी। हालांकि, कुछ कर्जदाता स्वीकृत क्रेडिट सीमा से ज्यादा और क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इस पर लोन ले सकते हैं।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/06/ek-baar-phir-ambani-bane-asia-ke-subse.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here