Home Politics News Patiala violence par government ka action, IG aur SSP ko hataya gaya, city me internet band; Hindu organization aaj niklenge fury march me | पटियाला हिंसा पर सरकार का एक्शन, IG और SSP हटाए गए, शहर में इंटरनेट बंद; हिंदू संगठन आज निकालेंगे रोष मार्च

Patiala violence par government ka action, IG aur SSP ko hataya gaya, city me internet band; Hindu organization aaj niklenge fury march me | पटियाला हिंसा पर सरकार का एक्शन, IG और SSP हटाए गए, शहर में इंटरनेट बंद; हिंदू संगठन आज निकालेंगे रोष मार्च

0

 Politics News

पटियाला में शुक्रवार को खालिस्तान विरोधी मार्च में हुई हिंसा के अगले दिन सरकार ने पटियाला के IG राकेश अग्रवाल और SSP नानक सिंह को हटा दिया है। अब मुखविंदर सिंह छीना नए IG और दीपक पारिख नए SSP होंगे। सिटी SP को हटाकर वजीर सिंह खैहरा को लाया गया है। इसके अलावा CM भगवंत मान ने पूरे प्रकरण में पुलिस की भूमिका को लेकर DGP वीके भवरा से भी नाराजगी जताई है।

इधर, हिंदू संगठनों ने काली माता मंदिर पर हमले के आरोपियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर आज पटियाला में बंद कॉल किया है। हालात बिगड़ने की आशंका के चलते प्रशासन ने आज सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 6 बजे तक शहर में इंटरनेट और SMS सेवाएं बंद कर दी हैं। डोंगल से भी इंटनरेट नहीं चलेगा।

शहर में शुक्रवार शाम से शनिवार सुबह तक कर्फ्यू भी लगाया गया था। पूरे पंजाब में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। हिंदू संगठनों ने काली माता मंदिर के पास प्रदर्शन शुरू कर दिया है। उनकी मांग है कि मंदिर पर हमला करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करे।

हिंदू संगठन दे रहे धरना

हिंदू तख्त और शिवसेना हिंदुस्तान की अगुआई में कई हिंदू संगठन काली माता मंदिर में इकट्‌ठा हुए हैं। वह रोष मार्च निकालने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि पुलिस का कहना है कि उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई है। जिसके बाद वह काली माता मंदिर के पास ही प्रदर्शन कर रहे हैं। 

CM मान ने पुलिस की लापरवाही पर नाराजगी जताई

पटियाला हिंसा के बाद CM भगवंत मान ने चीफ सेक्रेटरी अनिरुद्ध तिवारी और DGP वीके भावरा की अगुआई में अफसरों को तलब किया। उन्होंने DGP वीके भावरा पर भी नाराजगी जताई है। वहीं, जिम्मेदार अफसरों पर हाई लेवल इंक्वायरी के आदेश दिए है। इसमें इस हिंसा को लेकर बरती गई पुलिस और प्रशासनिक लापरवाही की जांच होगी।

हफ्तेभर से थे टकराव के हालात, पर पुलिस नहीं जागी
जानकारी के मुताबिक, एक हफ्ते से टकराव के हालात थे। इसके बावजूद पुलिस ने इसे रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं किए। इस बारे में इंटेलिजेंस विंग ने पुलिस को इनपुट भी दिए थे, लेकिन पुलिस अफसरों ने इन्हें हल्के में लिया और हालात काबू से बाहर हो गए।

मार्च की अगुआई करने वाले हरीश सिंगला गिरफ्तार
पुलिस ने देर रात शिवसेना (बाल ठाकरे) नेता हरीश सिंगला को गिरफ्तार कर लिया। सिंगला ही इस खालिस्तान विरोधी मार्च की अगुआई कर रहे थे। इधर, शिवसेना ने उन्हें निष्कासित कर दिया है। देर शाम काली माता मंदिर में हिंदू संगठनों की मीटिंग बुलाई गई थी। सिंगला वहां पहुंचे, तो बहस के बाद उनके साथ मारपीट की गई। उनकी गाड़ी भी तोड़ दी गई। सिंगला के बेटे के साथ भी लोगों ने मारपीट की थी।

पटियाला में कल हुई फायरिंग, पत्थर और तलवारें चलीं
सिख फॉर जस्टिस के आतंकी गुरपतवंत पन्नू के विरोध में शुक्रवार को पटियाला में खालिस्तान विरोधी मार्च निकाला जाना था। जैसे ही मार्च का पता चला, तो सिख संगठनों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। इसके बाद शिवसेना और सिख संगठनों के बीच पत्थरबाजी हुई और तलवारें भी लहराई गईं। हालात इतने बिगड़े की एक SHO का हाथ जख्मी हो गया। जिसके बाद वहां पहुंचे SSP नानक सिंह ने हवाई फायरिंग कर हालात संभाले थे। देर शाम को जिला मजिस्ट्रेट ने रात 7 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here