Home Business news Paani, Petrol pump nhi, Ambulance bhi gayab | पानी,पेट्रोल पंप नहीं, एंबुलेंस भी गायब

Paani, Petrol pump nhi, Ambulance bhi gayab | पानी,पेट्रोल पंप नहीं, एंबुलेंस भी गायब

0

 Business News

दिल्ली-एनसीआर से गुजरने वाले एक्सप्रेसवे-राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल की दरें 12 तक बढ़ गई हैं। ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या यात्रियों को वे सभी सुविधाएं मिल रही हैं जो टोल देने के एवज में मिलनी चाहिए। हिन्दुस्तान ने गुरुवार को एक्सप्रेसवे की पड़ताल की तो कहीं पानी नहीं मिला तो कहीं पेट्रोल पंप और एंबुलेंस। पेश है पहली कड़ी…
 

नई दिल्ली। हरियाणा के सोनीपत से बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर के रास्ते पलवल को जोड़ने वाले ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर सुविधाओं में सुधार नहीं हो पाया है। 135 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे पर सिर्फ तीन जगह सुलभ शौचालय हैं। वह भी केवल पेट्रोल पंपों पर ही हैं। वहीं पेयजल व जलपान की सुविधा सिर्फ किलोमीटर 95 (गौतमबुद्धनगर) में एक जगह है। जबकि, छह जगह रेस्टोरेंट, ढाबा के लिए जगह छोड़ी गई थी।

इतना ही नहीं, पूरे एक्सप्रेसवे पर काफी जगह सड़क धंस गई है, जिससे गाड़ी के जंप लेने की शिकायत है। दुहाई और डासना टोल बूथ पर शौचालय जरूर हैं लेकिन उसमें साफ-सफाई नहीं है। बतादें कि ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर भी मध्यरात्रि (31 मार्च) से टोल की दरें 10 फीसदी से अधिक बढ़ गई हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से दरें जरूर बढ़ाई गई हैं लेकिन सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ है।

टीम ने किया था निरीक्षण : बीते दिनों एनएचएआई की टीम ने निरीक्षण किया था, जिसमें यह माना था कि हाईवे पर शुलभ शौचालय की कमी है। पेट्रोल पंपों पर बने शौचालय काफी नीचे हैं जहां यात्री जाने से बचते हैं। खासकर रात के समय जाने पर दिक्कत होती है। इसलिए हर 25 किलोमीटर की दूरी पर एक शुलभ शौचालय बनाया जाएगा। इसे लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाई जा रही है। यह शौचालय 24 घंटे खुलेंगे।

मई अंत तक सुविधाएं मुहैया होंगी : एनएचएआई के परियोजना निदेशक का कहना है कि इस एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाते वक्त अच्छा महसूस हो इसके लिए 120 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। बाकी हाईवे के ऊपर सड़क किनारे सुलभ शौचालय बनाने की दिशा में काम चल रहा है। सूक्ष्म जलपान के लिए निजी कंपनी पाथवे को हाईवे मिनी नेस्ट तत्काल शुरू करने के लिए कहा गया है। किलोमीटर 0 कुंडली में मिनी नेस्ट शुरू कर दिया है। किलोमीटर 39 पर पेट्रोल पंप बन गया है। रेस्टोरेंट-ढाबा बनाने का काम चल रहा है। किलोमीटर 83 पर दोनों तरफ पेट्रोल पंप बनाए जा रहे है। बाकी मई के अंत तक एक्सप्रेसवे पर सभी जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित करा दी जाएंगी।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/03/new-financial-year-me-ab-mahenga-parega.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here