Home Politics News No split, but Gandhi loyalists must go : Congress ke rebels ki meeting pr bandi | नो स्प्लिट, बट गांधी लॉयलिस्ट्स मस्ट गो’: कांग्रेस के विद्रोहियों की बैठक पर बंदी

No split, but Gandhi loyalists must go : Congress ke rebels ki meeting pr bandi | नो स्प्लिट, बट गांधी लॉयलिस्ट्स मस्ट गो’: कांग्रेस के विद्रोहियों की बैठक पर बंदी

0

Politics News

नई दिल्ली: कल रात कांग्रेस “जी-23” या विद्रोही समूह की एक बैठक में, नेताओं ने अभी के लिए पार्टी को विभाजित करने से इनकार किया, लेकिन गांधी परिवार से अपने वफादारों को प्रमुख पदों से हटाने का आह्वान किया, सूत्रों ने आज कहा।
पार्टी “बहुत कमजोर” है और विभाजन से नहीं बचेगी, असंतुष्टों ने कथित तौर पर चर्चा की।

23 “असंतोषियों” के समूह के प्रमुख सदस्यों में से एक गुलाम नबी आजाद के बैठक से संदेश देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने की संभावना है।

पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी द्वारा रविवार को किए गए एक चुनावी पोस्टमॉर्टम ने बागियों के गुस्से को और बढ़ा दिया है। वे कांग्रेस पर गांधी परिवार के वफादारों के साथ प्रमुख पैनल पैक करने का आरोप लगाते हैं, जो कहते हैं, उन्होंने राज्य के नेताओं पर दोष डालते हुए शीर्ष नेतृत्व को बहुत कम किया है।

बागियों का कहना है कि कांग्रेस के राज्य चुनाव में हार के कारणों की जांच करने वाले एक पार्टी पैनल में हार के लिए जिम्मेदार नेता हैं।

18 कांग्रेस नेताओं का एक समूह – जी-23 असंतुष्टों और कुछ ‘नवागंतुकों’ का एक समूह कल श्री आजाद के घर पर मिला।

उन्होंने बैठक के बाद “सामूहिक, समावेशी नेतृत्व” के पक्ष में बात की। उनका बयान किसी गैर-गांधी को सत्ता में लाने, या एक संगठनात्मक चुनाव के लिए किसी भी आह्वान को नहीं दर्शाता है, जिसका पार्टी का एक वर्ग समर्थन कर रहा है। हालांकि, नेताओं ने मांग की कि कांग्रेस 2024 में भाजपा को टक्कर देने के लिए समान विचारधारा वाले अन्य दलों के साथ एक मंच बनाने के लिए सक्रिय हो – विपक्ष के बीच पार्टी के धीमे अलगाव को समाप्त करने का लक्ष्य।

उपस्थित लोगों में, जिन्होंने उनके बीच छह राज्यों को कवर किया, वे थे कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी, आनंद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण – 23 असंतुष्टों के समूह का हिस्सा। शशि थरूर, जो दो साल पहले सोनिया गांधी के विस्फोटक पत्र के हस्ताक्षरकर्ता भी थे, लेकिन तब से दूरी बनाए हुए थे, बैठक में शामिल हुए, “कुछ और गलतियाँ” करने के बारे में एक गुप्त ट्वीट पोस्ट किया।

इसमें ‘न्यूकमर्स’ भूपिंदर सिंह हुड्डा, राज बब्बर, शंकर सिंह वाघेला और मणिशंकर अय्यर भी थे।

बयान में कहा गया है, “हम मानते हैं कि कांग्रेस के लिए आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका सामूहिक और समावेशी नेतृत्व और सभी स्तरों पर निर्णय लेने का मॉडल अपनाना है।”

बयान में कहा गया, “भाजपा का विरोध करने के लिए कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना जरूरी है। हम मांग करते हैं कि कांग्रेस पार्टी 2024 के लिए विश्वसनीय विकल्प का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक मंच बनाने के लिए समान विचारधारा वाली अन्य ताकतों के साथ बातचीत शुरू करे।”

बैठक का स्थान, शुरू में कपिल सिब्बल का घर, अंतिम समय में बदल दिया गया था क्योंकि कुछ नेताओं ने गांधी परिवार के खिलाफ उनके हालिया बयान को देखते हुए असहज महसूस किया था। इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक साक्षात्कार में, श्री सिब्बल ने कहा था, “मुझे ‘सब की कांग्रेस’ चाहिए। कुछ अन्य ‘घर की कांग्रेस’ चाहते हैं।”

श्री सिब्बल कार्यसमिति की बैठक के निष्कर्ष से भी परेशान थे, जिसने सोनिया गांधी और उनके बच्चों के किसी भी इस्तीफे के बारे में सुनने से इनकार कर दिया और उनके नेतृत्व की पुष्टि की। उन्होंने कहा, “सीडब्ल्यूसी के बाहर एक कांग्रेस है… हमारे जैसे कई नेता जो सीडब्ल्यूसी में नहीं हैं, लेकिन कांग्रेस में हैं, उनका दृष्टिकोण बिल्कुल अलग है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here