Home Daily News Needy logon ke liye 50 lakh ghar banayegi state government | जरूरतमंदों के लिए 50 लाख घर बनाएगी राज्य सरकार

Needy logon ke liye 50 lakh ghar banayegi state government | जरूरतमंदों के लिए 50 लाख घर बनाएगी राज्य सरकार

0

Daily News

ग्रामीण इलाकों में बांग्लार आवास योजना, शहर में बांग्लार बाड़ी होगी तैयार



Kolkata :  राज्य में हर किसी को उसका अपना आशियाना मिले उसके लिए राज्य सरकार अब ग्रामीण व शहरी इलाकों में अगले एक साल तक करीब 50 लाख घर बनाने की योजना बना रही है। योजना नयी नहीं है बल्कि आवास योजना के तहत ही इन घरों को तैयार किया जाएगा। बस इस योजना की रफ्तार को गति दी गयी है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों ही अंचलों में जारी है जिसके तहत जिनके पास अपना घर नहीं है या कच्चा मकान है उन्हें राज्य सरकार आर्थिक मदद देते हुए पक्का मकान बनाने में सहयोग कर रही है। मालूम हो कि यह योजना पिछले 10 साल से चल रही है। इस दौरान यहां 45 लाख 87 हजार 717 बाड़ी तैयार की जा चुकी है।
पंचायत व शहरी विभाग बना रहा तालिका
नवान्न सूत्रों की माने तो राज्य के पंचायत विभाग और शहरी विकास विभाग को जिम्मेदारी दी गयी है कि वे ऐसे लोगों की तालिका तैयार करें जो इस योजना के तहत फिट बैठते हैं यानी जरूरतमंदों की लिस्ट जल्द तैयार होगी जिन्हें इस आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। विभागीय अ​धिकारी ने बताया कि आगामी 31 मार्च 2023 तक प्रस्तावित तालिका के हिसाब से करीब 50 लाख घर तैयार करने के लिए राज्य सरकार केंद्र के सहयोग से लोगों को आर्थिक सहयोग देगी। जरूरतमंदों को ही इस योजना का लाभ मिले इसके लिए हाल ही में नवान्न में अहम बैठक तक की गयी है।
बांग्लार आवास योजना, बांग्लार बाड़ी देगा पक्का घर
मालूम हो कि राज्य सरकार की इस योजना का लाभ गांव में रहने वाले लोगों के साथ ही शहरी इलाकों में रहने वालों को भी मिल रहा है। ग्रामीण इलाकों में यह योजना बांग्लार आवास योजना के नाम से जानी जाती है जबकि बांग्लार बाड़ी नाम से इस योजना का लाभ शहर में रहने वाले लोगों को मिल रहा है।
इस तरह का होगा फंड रेशियो
एक बाड़ी बनाने के लिए कुल राशि 3 लाख 68 लाख रुपये दिए जाएंगे, जिसमें केंद्र सरकार डेढ़ लाख रुपये का सहयोग करेगी तथा राज्य सरकार की भागीदारी एक लाख 93 हजार रुपये की होगी जबकि उपभोक्ता को 25 हजार रुपये खुद लगाने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here