Home Daily News Monkeypox ko face karne ke liye country ho jaaye ready | मंकीपॉक्स का सामना करने को देश तैयार

Monkeypox ko face karne ke liye country ho jaaye ready | मंकीपॉक्स का सामना करने को देश तैयार

0

 Daily News

आईसीएमआर ने कहा- इस बीमारी का नहीं है कोई मामला, संक्रमित देशों की यात्रा करने वाले बरतें सावधानी

नई दिल्ली, एजेंसी। दुनिया में सामने आ रहे मंकीपॉक्स के मामलों के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने शुक्रवार को कहा कि भारत इसका सामना करने के लिए तैयार है। हालांकि, देश में इस बीमारी का अभी कोई केस नहीं मिला है।

आईसीएमआर की वैज्ञानिक डॉक्टर अपर्णा मुखर्जी ने कहा कि यह संक्रामक यूरोप, अमेरिका आदि में तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने लोगों से शरीर के असामान्य लक्षणों की निगरानी करने की अपील की है। विशेषत्र ने कहा है कि खासकर उन लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है जिन्होंने हाल ही में मंकीपॉक्स से संक्रमित देशों की यात्रा की है।

घबराने की जरूरत नहीं: डॉ. मुखर्जी ने कहा कि शरीर पर रेशे आने, ज्यादा तेज बुखार, शरीर में दर्द होने पर हमें सावधान रहने की जरूरत है। इस बीमारी को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन संक्रमितों से दूरी बनाकर रखनी होगी। इस बीमारी का खतरा बच्चों पर ज्यादा है।

अर्जेंटीना ने शुक्रवार को लैटिन अमेरिका में मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला मिलने की जानकारी दी। जिस व्यक्ति में यह वायरस मिला है उसने हाल ही में स्पेन की यात्रा की थी। अर्जेंटीना के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि ब्यूनस आयर्स प्रांत में यह मामला मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here