Home Daily News Mohali: University MMS Case ko lekar phir raat me protest , DG ne kiya assure, ab tak 3 arrest | यूनिवर्सिटी MMS कांड को लेकर फिर रात में प्रदर्शन, DG ने दिया आश्नासन, अब तक 3 गिरफ्तार-10 बातें

Mohali: University MMS Case ko lekar phir raat me protest , DG ne kiya assure, ab tak 3 arrest | यूनिवर्सिटी MMS कांड को लेकर फिर रात में प्रदर्शन, DG ने दिया आश्नासन, अब तक 3 गिरफ्तार-10 बातें

0

 Daily News

MMS Scandal: पंजाब पुलिस के डीजी जीएस भुल्लर ने खुद प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ बातचीत कर मामले को शांत करने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि विश्वास जरूरी है और कानून का पालन किया जा रहा है.

Chandigarh MMS Scandal: मोहाली MMS कांड को लेकर छात्रों के गुस्से के बीच चंडीगढ़ से लेकर शिमला तक हड़कंप मचा हुआ है. इसको लेकर छात्रों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है. वीडियो लीक में अभी तक आरोपी छात्रा समेत तीन की गिरफ्तारी हुई है. उसके बावजूद छात्रों ने शनिवार के बाद रविवार की देर रात तक यूनिवर्सिटी के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. पुलिस के काफी मान मनौव्वल के बाद ज्यादातर छात्र वापस लौट गए. हालांकि कुछ छात्र रातभर धरने पर रहे.

पंजाब पुलिस के डीजी जीएस भुल्लर ने खुद प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ बातचीत कर मामले को शांत करने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि विश्वास जरूरी है और कानून का पालन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हम आपके पास आते रहेंगे और विश्वास आवश्यक है. एएनआई से बात करते हुए डीआईजी भुल्लर ने कहा कि पहले संवाद की कमी थी और पुलिस उसकी भरपाई का प्रयास कर रही है.

आइये यूनिवर्सिटी एमएमएस लीक मामले में अब तक क्या कुछ हुआ 10 प्वाइंट्स में जानते हैं-

 1- शाम करीब 4 बजे बड़ी संख्या में छात्रा मोहाली में यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर जमा होने लगे. देखते ही देखते यूनिवर्सिटी कैंपस में छात्रों की भारी भीड़ जमा हो गई जैसे जैसे शाम ढलती गई छात्रों का गुस्सा भी बढ़ता गया. काले कपड़े पहने छात्र हाथों में मोबाइल की लाइट जलाकर अपना विरोध दर्ज कराने लगे. छात्रों के गुस्से को देखते हुए पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और छात्रों को मनाने की कोशिश करने लगे. लेकिन छात्र नहीं माने.

2- देर रात तक छात्रों का प्रदर्शन जारी रहा. पुलिस लगातार छात्रों को मनाने की कोशिश करती रही. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जांच सही दिशा में चल रही है फिलहाल पुलिस के समझाने बुझाने के बाद बड़ी संख्या में छात्र वापस लौट गए. फिर भी कई छात्र धरने पर बैठे रहे.

3- आरोपी छात्रा पहले से ही पुलिस की गिरफ्त में हैं. ऐसे में पुलिस ने वीडियो वायरल करने के आरोपी युवक को भी गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी युवक शिमला के रोहरू से पकड़ा गया. आरोपी युवक के पास से 4 मोबाइल फोन मिले हैं. आरोपी को पंजाब पुलिस के हवाले कर दिया है. आरोपी युवक 23 साल का बताया जा रहा है. इसके अलावा पुलिस ने आरोपी युवक के एक साथी को भी पकड़ा है. उसकी उम्र 31 साल बताई जा रही है.

4- इधर, इसी पूरी घटना के बाद बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को मामले की जांच के आदेश दिए. शुरुआती जांच के बाद पुलिस ने एक छात्रा को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश से 23 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया गया है जिसे उक्त छात्रा का बॉयफ्रेंड बताया जा रहा है. युवक को गिरफ्तार कर उसे पंजाब पुलिस के हवाले कर दिया गया है. हिमाचल प्रदेश पुलिस ने इस मामले में 31 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है.

5- रात भर हुए प्रदर्शन के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिये अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के परिसर पहुंचीं पंजाब की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुरप्रीत देव ने संवाददाताओं से कहा कि ऐसा लगता है कि आरोपी छात्रा ने अपना एक वीडियो युवक के साथ साझा किया और किसी अन्य छात्रा का कोई आपत्तिजनक वीडियो नहीं मिला है. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने भी उन खबरों को “झूठी व निराधार” बताकर खारिज कर दिया, जिनमें दावा किया गया था कि विश्वविद्यालय के छात्रावास में कई छात्राओं के वीडियो बनाए गए और सोशल मीडिया पर साझा किए गए तथा कई छात्रों ने इस प्रकरण के बाद आत्महत्या का प्रयास किया.

6-विश्वविद्यालय परिसर में हालांकि बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने रविवार शाम को फिर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी छात्रों में से कुछ ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों पर घटना को “दबाने” का आरोप लगाया. अधिकांश प्रदर्शनकारियों ने काले कपड़े पहन रखे थे और उन्होंने पुलिस की मौजूदगी में “हमें न्याय चाहिए” जैसे नारे लगाए.

7- मोहाली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विवेक शील सोनी ने संवाददाताओं को बताया कि कई छात्राओं का वीडियो बना कर लीक किए जाने की ‘अफवाह’ के बाद विश्वविद्यालय में आधीरात के बाद प्रदर्शन हुआ. उन्होंने कहा कि गिरफ्तार छात्रा का मोबाइल फोन फॉरेंसिक जांच के लिये जब्त कर लिया गया है और किसी छात्रा के आत्महत्या की कोशिश करने का मामला सामने नहीं आया है और इस मामले में किसी की मौत नहीं हुई है.

8- अधिकारियों ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा- 354 सी और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है. मुख्यमंत्री मान ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं और कहा कि दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

9- मुख्यमंत्री मान ने ट्वीट किया, ‘‘चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में सुनकर दुख हुआ…हमारी बेटियां हमारा सम्मान हैं…मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं…जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं प्रशासन के संपर्क में हूं।” इसके साथ ही मान ने लोगों से अफवाहों पर गौर नहीं करने की अपील की.

10- इस घटना को लेकर राजनीतिक दलों की तरफ से भी तीखी प्रतिक्रियाएं आईं और केंद्र व राज्य महिला अधिकार निकायों ने भी दखल दिया. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मामले में संलिप्त लोगों को “कठोरतम सजा” मिलेगी. केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘पीड़ित बेटियां हिम्मत रखें। हम सब आपके साथ हैं. सभी संयम से काम लें.’’

ये भी पढ़ें:https://www.starnewshindi.com/2022/09/america-italy-pakistan-aur-india-me.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here