Home Politics News Modi se baat karne ke baad Denmark ki PM ka request, jaaniye kiya | मोदी से वार्ता के बाद डेनमार्क की प्रधानमंत्री का आग्रह

Modi se baat karne ke baad Denmark ki PM ka request, jaaniye kiya | मोदी से वार्ता के बाद डेनमार्क की प्रधानमंत्री का आग्रह

0

 Politics News

भारत यूक्रेन युद्ध रुकवाए:डेनमार्क

कोपेनहेगन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोप यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को डेनमार्क पहुंचे। डेनमार्क की पीएम मेट्टे फ्रेडरिकसन ने एयरपोर्ट पहुंचकर उनकी अगवानी की। द्विपक्षीय वार्ता के बाद फ्रेडरिकसन ने प्रधानमंत्री मोदी से उम्मीद जताई कि वे यूक्रेन युद्ध रुकवाने के लिए रूसी राष्ट्रपति पर दबाव डालें।

प्रभाव का इस्तेमाल करे : डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने कहा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह जंग रोकनी होगी और लोगों की जान लेना बंद करना होगा। मुझे इस बात की उम्मीद है कि भारत रूस-यूक्रेन जंग को खत्म कराने में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करेगा और बातचीत की मेज पर आने के लिए रूस पर दबाव बनाएगा।

मोदी ने भी की अपील : प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने यूक्रेन में तत्काल युद्ध विराम और समस्या के समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति का रास्ता अपनाने की अपील की है। जंग बंद होनी चाहिए और शांति कायम होनी चाहिए। संयुक्त बयान में दोनों प्रधानमंत्रियों ने यूक्रेन में जारी मानवीय संकट के बारे में गंभीर चिंता प्रकट की। इसमें कहा गया कि यूक्रेन में नागरिकों की मौत निंदनीय है। वैश्विक व्यवस्था संयुक्त राष्ट्र के चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून और देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान के आधार पर बनी है।

मुक्त व्यापार पर करार जल्द : मोदी ने कहा, हमने एक खुले, स्वतंत्र, समावेशी और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने पर जोर दिया। हम आशा करते हैं कि भारत-ईयू मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत जल्द पूरी हो जाएगी। प्रधानमंत्री आज फ्रांस के लिए रवाना होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here