Home Politics News Modi ji ne Putin ko di advice kaha, Zelensky se seedha baat kare | मोदी की पुतिन को सलाह, जेलेंस्की से सीधे बात करें

Modi ji ne Putin ko di advice kaha, Zelensky se seedha baat kare | मोदी की पुतिन को सलाह, जेलेंस्की से सीधे बात करें

0

 Politics News

प्रधानमंत्री की रूस-यूक्रेन के राष्ट्रपति से फोन पर वार्ता, भारतीयों की निकासी पर चर्चायुद्ध का बाजार पर बुरा असर

 New Delhi : रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बड़ी पहल की। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की व रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिनसे फोन पर बात कर हिंसा तत्काल खत्म करने और सुमी समेत अन्य शहरों से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए रास्ता देने का अनुरोध किया। साथ ही पुतिन को सलाह दी कि वे जेलेंस्की से सीधे वार्ता करें।

मोदी ने पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति से फोन पर 35 मिनट और बाद में राष्ट्रपति पुतिन से 50 मिनट बात की। इस दौरान उनके बीचयूक्रेन के हालात पर चर्चा हुई। पुतिन ने मोदी को रूस और यूक्रेन के बीच जारी वार्ता का भी ब्योरा दिया।

मानवीय कॉरिडोर का स्वागत: मोदी ने रूस के संघर्ष विराम तथा मानवीय कॉरिडोर बनाने के प्रयास का स्वागत किया। पुतिन ने मदद का भरोसा दिया। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में मदद के लिए जेलेंस्की का आभार जताया। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मोदी ने कहा कि भारत दोनों पक्षों में सीधी वार्ता और शांतिपूर्ण हल का पक्षधर है।

फिर टकराव: रूस ने सुमी समेत चार शहरों से लोगों को निकालने को अस्थायी संघर्ष विराम किया। यूक्रेन ने प्रस्ताव यह कहकर खारिज कर दिया कि बेलारूस और रूस तक गलियारा बनाया जाए। उधर, रूस ने कीव, खारकीव और अन्य शहरों में बमबारी की।

तुर्की में मिलेंगे विदेश मंत्री:तुर्की के विदेश मंत्री मेवलूत चावूशाव्लू ने कहा, रूस व यूक्रेन के विदेश मंत्री 10 मार्च को तुर्की के अंताल्या शहर में मिलेंगे।

घरेलू स्तर पर मुद्रास्फीति और व्यापार घाटे में व्यापक बढ़ोतरी की आशंका है

निवेशकों के एक दिन में 5.68 लाख करोड़ व मार्च के चार कारोबारी सत्रों में 11.28 लाख करोड़ डूबे

गोलीबारी में घायल दिल्ली का हरजोत भारत लौटा

कीव में गोलीबारी में घायल हुए दिल्ली के हरजोत सिंह और 200 अन्य छात्र सोमवार शाम वायुसेना केविमान से हिंडन एयरबेस पहुंचे। विमान में नागर विमानन राज्य मंत्री वीके सिंह भी थे।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/03/russia-ukraine-me-war-na-rukne-ke.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here