Home Politics News Military exercises, Economic sanctions aur threats…. kya ek aur war ki chance ? | मिलिट्री एक्सरसाइज, इकॉनोमिक बैन और धमकी…क्या एक और युद्ध की आहट?

Military exercises, Economic sanctions aur threats…. kya ek aur war ki chance ? | मिलिट्री एक्सरसाइज, इकॉनोमिक बैन और धमकी…क्या एक और युद्ध की आहट?

0

 Politics News

Nancy Pelosi’s Taiwan Visit: नैंसी पेलेसी के ताइवान (Taiwan) दौरे के बाद से ही चीन की तिलमिलाहट इतनी बढ़ गई है कि ताइवान सीमा पर ड्रैगन के घातक हथियार गरजने लगे है.

China vs Taiwan: अमेरिकी सीनेट की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi’s Taiwan Visit) का दौरा खत्म होने के बाद चीन (China) एक्शन में आ गया है. कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध (Economic Sanctions) लगा दिए गए. सैन्य अभ्यास जारी है. इस बीच सवाल उठ रहा है कि अब चीन क्या करने वाला है? 

नैंसी पेलेसी के ताइवान (Taiwan) दौरे के बाद से ही चीन की तिलमिलाहट इतनी बढ़ गई है कि ताइवान सीमा पर ड्रैगन के घातक हथियार गरजने लगे है. ऐसा पहली बार हुआ जब धमकियों को दरकिनार कर अमेरिका (America) के साथ मिलकर ताइवान ने चीन को खुली चुनौती दी है. ऐसा पहली बार हुआ जब जिंनपिंग (Xi Jinping) के वन चाइना पॉलिसी (One China Policy) की नींव हिल गई है. ऐसा पहली बार हुआ जब ताइवान को लेकर दो महाशक्तियां खुलकर आमने-सामने आ गई है. 

ताइवान दौरा खत्म करने के नैंसी ने ट्वीट कर कहा, ‘मेरे नेतृत्व में कांग्रेस सांसदों का दौरा यह सुनिश्चित करने के लिए था कि ताइवान के लोगों के साथ अमेरिका खड़ा है. 

एक्शन में आया दौरे से चिढ़ा चीन 

नैंसी ताइवान को सुरक्षा को भरोसा देकर अपने अगले पड़ाव के लिए उड़ गईं. इधर दौरे से चिढ़ा चीन एक्शन में आ गया है. चीन के 21 फाइटर प्लेन ताइवान एयर स्पेस में घुस गए हैं. नैंसी के दौरे के बाद ताइवान सीमा के पास चीन ने अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. चीन की तरफ से इस युद्धाभ्यास का वीडियो भी जारी किया गया है. क्या ये वीडियो आने वाले खतरे का संदेश है?

वहीं दूसरी तरफ चीन ने ताइवान से जुड़े अपने इलाकों में शक्ति प्रदर्शन कर न सिर्फ अमेरिका को चैलेंज किया है बल्कि ताइवान को भी आने वाले वक्त में अंजाम भुगतने का इशारा कर दिया है. इन सबके पीछे नैंसी का ताइवान प्रेम है. ताइवान ने भी माना है कि चीन हमपर साइक्लोजिकल दबाव बनाने के लिए सैन्य अभ्यास कर रहा है. 

जी-7 ने किया चीन से सवाल 

चीन के युद्धाभ्यास को लेकर जी-7 ने सवाल खड़े किए है. जी-7 ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, “चीन के आक्रमक युद्धाभ्यास का कोई औचित्य नहीं है.” हलांकि चीन के एक्शन से ये साफ है कि वो यहीं रुकने वाला नहीं है. ऐसे में बार बार ये सवाल उठ रहा है कि क्या ये जंग की आहट है. क्या दो महाशक्तियों के बीच छोटा सा देश ताइवान पिस जाएगा.

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/08/taiwan-me-nancy-ne-clear-kiya-unka.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here