Home Sports News Match aur Series se chut ta bharat ka shikanja | मैच व सीरीज से छूटता भारत का शिकंजा

Match aur Series se chut ta bharat ka shikanja | मैच व सीरीज से छूटता भारत का शिकंजा

0

 Sports News

पंत ने जड़ा शतक, अफ्रीका को जीत के लिए 111 रन की जरूरत, भारत को 8 विकेट की तलाश


केपटाउन : केपटाउन टेस्ट में जीत के लिए 212 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन स्टंप्स तक अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 101 रन बना लिये हैं। कीगन पीटरसन नाबाद पर हैं। जसप्रीत बुमराह ने मेजबान टीम के कप्तान डीन एल्गर को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया। इसी विकेट के साथ स्टंप्स की घोषणा कर दी गई। चौथे दिन साउथ अफ्रीका को सीरीज जीतने के लिए 111 रनों की जरूरत है। वहीं, भारतीय टीम को 8 विकेट चाहिए। इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 223 रन बनाये थे, जिसके जवाब में मेजबान टीम पहली पारी में 210 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में ऋषभ पंत की नाबाद शतकीय पारी के दम पर 198 रन बनाये और पहली पारी की 13 रन की बढ़त के साथ टीम इंडिया की कुल बढ़त 211 रन रही और प्रोटियाज को जीत के लिए 212 रन बनाने थे।

केपटाउन में छाये ऋषभ पंत : मैच के तीसरे दिन का खेल ऋषभ पंत के नाम रहा। पंत ने शानदार बैटिंग करते हुए 139 गेंद पर 100 रन की नॉटआउट पारी खेली। ऋषभ ने 14 पारियों के बाद टेस्ट में शतक लगाया। इससे पहले, उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में शतक जमाया था। तब पंत ने अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में 118 गेंदों पर 101 रन बनाये थे। टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ का ये चौथा और साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला शतक है। ऋषभ पंत की शतकीय पारी की तारीफ क्रिकेट के गलियारों में भी जमकर हो रही है।

एल्गर का शानदार फैसला : एल्गर पहले ही आउट हो जाते। रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर अंपायर ने एल्गर को पगबाधा आउट दे दिया था, लेकिन डीआरएस ने अफ्रीकी कप्तान को बचा लिया। गेंद स्टंप के ऊपर से जा रही थी। एडेन मार्करम को मोहम्मद शमी ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इससे पहले भारत की दूसरी पारी 198 रन पर सिमट गई। ऋषभ पंत ने मुश्किल परिस्थितियों में शानदार शतक जमाते हुए नाबाद 100 रन बनाये। भारत को पहली पारी के आधार पर 13 रन की लीड मिली थी। भारत ने पहली बार किसी टेस्ट मैच में अपने सभी 20 विकेट कैच आउट के रूप में गंवाये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here