Home Daily News Mariupol ka haal dekh kar hairaan hue Greek Diplomat : kaha jo maine dekha, woh kisi ko na dekhna pare | मारियुपोल का हाल देखकर दहले ग्रीक डिप्लोमेट:कहा- जो मैंने देखा, वो किसी को ना देखना पड़े;

Mariupol ka haal dekh kar hairaan hue Greek Diplomat : kaha jo maine dekha, woh kisi ko na dekhna pare | मारियुपोल का हाल देखकर दहले ग्रीक डिप्लोमेट:कहा- जो मैंने देखा, वो किसी को ना देखना पड़े;

0

 Daily News

जेलेंस्की बोले- रूसी आतंक सदियों तक याद रहेगा

यूक्रेन पर रूसी हमले को 25 दिन हो चुके हैं। इन 25 दिन में यूक्रेन के कई शहर पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। कभी रोशनी और चमक-दमक से सराबोर रहने वाला मारियुपोल शहर तो पूरी तरह खंडहर में तब्दील हो गया है। मारियुपोल से अपने देश लौटे ग्रीक डिप्लोमेट मैनोलिस एंड्रोलाकिस ने इस शहर की बर्बादी का आंखों देखा हाल मीडिया से बयान किया।

रविवार को एथेंस एयरपोर्ट पर एंड्रोलाकिस ने कहा- मैंने वहां जो देखा, उम्मीद करता हूं कि वो किसी को न देखना पड़े। मारियुपोल जल्द ही उन शहरों की फेहरिस्त का हिस्सा बन जाएगा, जो युद्ध में पूरी तरह तबाह हो गए थे। ग्रीक विदेश मंत्रालय के मुताबिक, एंड्रोलाकिस मारियुपोल छोड़ने वाले आखिरी यूरोपियन डिप्लोमैट थे।

रूस का आतंक सदियों तक याद किया जाएगा : जेलेंस्की


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि मारियुपोल की रूसी घेराबंदी एक ऐसा आतंक है, जिसे आने वाली सदियों तक याद किया जाएगा। रूसी सैनिकों ने 1 मार्च को मारियुपोल की घेराबंदी की थी। इसके बाद से दिनोंदिन शहर के हालात बिगड़ते जा रहे हैं।

इजराइल से यूक्रेनी यहूदियों की रक्षा करने की अपील


यहूदी मूल के जेलेंस्की ने इजराइल से यूक्रेनी यहूदियों की रक्षा करने की अपील की। उन्होंने कहा, हर कोई जानता है कि आपका मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेस्ट है और आप निश्चित तौर पर हमारे लोगों की मदद करेंगे। जेलेंस्की की अपील के बाद इजराइली विदेश मंत्री याइर लैपिड ने कहा, हम यूक्रेन की जितनी हो सकेगी, उतनी मदद करेंगे।

यूक्रेन का दावा- मारियुपोल में 2,500 लोगों की मौत


यूक्रेन का दावा है कि रूसी हमले में मारियुपोल के 2,500 से अधिक नागरिकों मारे जा चुके हैं। शहर में करीब 3.5 लाख लोग फंसे हुए हैं। वे बिजली, पानी और दवा जैसी जरूरी चीजों के बिना जीने को मजबूर हैं। गैस भी नहीं मिल रही है, ऐसे में माइनस 5 डिग्री टेम्परेचर में जान बचाना इन लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

ध्वस्त ड्रामा थिएटर का मलबा हटाने का काम चौथे दिन भी जारी


मारियुपोल में 1300 बच्चों-महिलाओं की बेसमेंट में मौजूदगी वाले ड्रामा थिएटर का मलबा हटाने का काम चौथे दिन भी जारी रहा। हालांकि, कोई शव नहीं मिला है। इस कारण अब भी यहां बच्चों-महिलाओं के जिंदा होने की उम्मीद की जा रही है। इस थिएटर को चार दिन पहले रूसी फाइटर जेट्स ने मिसाइल से निशाना बनाया था, जिसकी हर किसी ने आलोचना की थी।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/03/mariupol-me-russian-deadline-khatam.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here