Home Daily News Kyiv me Russian army ki firing ka victim hui Ballina; capital me tabahi ke video banate samey gayi jaan | कीव में रूसी सेना की बमबारी का शिकार हुईं बॉलिना; राजधानी में तबाही के वीडियो बनाते समय गई जान

Kyiv me Russian army ki firing ka victim hui Ballina; capital me tabahi ke video banate samey gayi jaan | कीव में रूसी सेना की बमबारी का शिकार हुईं बॉलिना; राजधानी में तबाही के वीडियो बनाते समय गई जान

0

 Daily News

यूक्रेन की राजधानी कीव पर बुधवार को हुए रूसी हमले में एक रूसी पत्रकार की मौत हो गई। राजधानी कीव के पोडॉल्स्की जिले में रूसी बमबारी में 42 साल की ओक्साना बॉलिना को जान गंवानी पड़ी। बॉलिना इन्वेस्टिगेटिव न्यूज आउटलेट द इनसाइडर के लिए काम करती थीं और उस दौरान न्यूज आउटलेट ​​​​के लिए कीव में तबाही के वीडियो शूट कर रही थीं।

हमले के दौरान बॉलिना के साथ मौजूद एक यूक्रेनी नागरिक की भी मौत हुई है। वहीं, दो लोग घायल हुए हैं। बॉलिना रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी के एंटी करप्शन ग्रुप के लिए भी काम कर चुकी हैं। पिछले साल ही इस ग्रुप को उग्रवादी संगठन घोषित कर दिया गया था। इसके बाद बॉलिना को देश छोड़ना पड़ा था।

रूस में करप्शन के खिलाफ की थी रिपोर्टिंग

बॉलिना रूस में करप्शन के खिलाफ लगातार रिपोर्टिंग कर रही थीं। यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद, बॉलिना ने इनसाइडर के लिए कीव और लीव से कई रिपोर्ट पब्लिश की थी। इनसाइडर ने बॉलिना की मौत पर दुख जताया है। इनसाइडर ने कहा है कि हमले के बावजूद हम हम यूक्रेन में जंग को कवर करना जारी रखेंगे। बॉलिना के सहयोगियों ने शोक व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।

नवलनी के ग्रुप में बॉलिना के साथ काम करने वाले व्लादिमीर मिलोव ने उनकी मौत का बदला लेने की कसम खाई। मिलोव ने ट्विटर पर लिखा- मैं उनकी मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को कभी नहीं भूलूंगा। मैं वादा करता हूं कि वे केवल मुकदमे और फैसले से नहीं बचेंगे। नवलनी की टीम के एक दूसरे प्रमुख सदस्य हुसोव सोबोल ने लिखा कि ये हमला काफी डरावना है।

यूक्रेनियन जर्नलिस्ट यूनियन के प्रमुख सर्गेई टोमिलेंको ने फेसबुक पर बॉलिना की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि वह एक बमबारी के बाद रिपोर्टिंग कर रही थी और रूसी हमले की चपेट में आ गईं।

अब तक 5 पत्रकारों की मौत
यूक्रेन पर रूसी हमले के दौरान अब तक 5 पत्रकारों की मौत हो चुकी है। इनमें अमेरिकी फिल्म प्रोड्यूसर और पत्रकार ब्रेंट रेनॉड, फ्रांसीसी-आयरिश कैमरामैन पियरे जकर्जवेस्की, यूक्रेनी प्रोड्यूसर ऑलेक्जेंड्रा कुवशिनोवा शामिल हैं। वहीं, स्पेनिश न्यूज एजेंसी EFE संवाददाता और यूक्रेनी टेलीविजन चैनल LIVE के कैमरा ऑपरेटर येवेनी सकुन 1 मार्च को कीव के टीवी टॉवर पर हुए हमले में मारे गए थे।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/03/bharat-ka-russia-ko-bhi-support-nhi.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here