Home Daily News Kargil Vijay Diwas ko khaas andaaz me celebrate kar rahi Indian army aur Air force | Kargil Vijay Diwas को खास अंदाज में मना रही भारतीय सेना और वायु सेना

Kargil Vijay Diwas ko khaas andaaz me celebrate kar rahi Indian army aur Air force | Kargil Vijay Diwas को खास अंदाज में मना रही भारतीय सेना और वायु सेना

0

 Daily News

Cycling Expedition: भारतीय सेना और वायु सेना के जवान खास अंदाज में कारगिल विजय दिवस मना रहे हैं.

वीर जवानों ने साइकिल से 24 दिनों में 1600 किमी की दूरी तय कर ली है.

Cycling Expedition of Indian Army: देश के लिए कुर्बानी देने वाले वीर सपूतों को याद करते हुए आज कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मनाया जा रहा है. भारतीय सेना (Indian Army) और भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) कारगिल विजय दिवस को बेहद खास अंदाज में मना रही है. आज कारगिल द्रास क्षेत्र (Kargil Drass area) में भारतीय सेना और वायु सेना के साइकिल चालक अपनी दिल्ली (Delhi) से शुरू की गई रैली का समापन करने जा रहे हैं.

दरअसल कारगिल युद्ध के वीरों को श्रद्धांजलि के रूप में भारतीय सेना और वायु सेना के साइकिल चालक दल ने दिल्ली से अपना सफर शुरू किया था. इस अभियान का आज कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के मौके पर कारगिल द्रास क्षेत्र में युद्ध स्मारक पर समापन हो रहा है.

2 जुलाई को शुरू हुआ था अभियान

 भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना ने भारत की आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में दिल्ली से द्रास तक एक ऐतिहासिक साइकिल अभियान का संचालन किया था. इस अभियान की शुरुआत 2 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से हुई थी. अभियान के तहत भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के जवान ने दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में साइकिल चलाई.

महिला अधिकारी कर रही अभियान का नेतृत्व 

खास बात यह है कि इस ऐतिहासिक अभियान का नेतृत्व थल सेना और वायु सेना की दो महिला अधिकारी कर रही हैं. अभियान में थल सेना और वायु सेना के 20 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. फिलहाल इसकी शुरूआत नई दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से लेफ्टिनेंट जनरल एम यू नायर और एयर मार्शल आर राधीश ने संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर किया था.

24 दिनों में तय की 1600 किमी की दूरी

ऐतिहासिक साइकिल अभियान के तहत भारतीय सेना (Indian Army) और भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का साइकिल चालक दल ने 24 दिनों में 1600 किमी की दूरी तय की है. अभियान का व्यापक उद्देश्य रास्ते में पड़ने वाले स्कूलों में छात्रों से बातचीत के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करना भी था.

औरपढ़े starnewshindi.com/2022/07/delhi-me-iss-week-continue-rahega.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here