Home Business news JEO aur SES me Partnerships | जियो और SES में साझेदारी

JEO aur SES me Partnerships | जियो और SES में साझेदारी

0

 Business News

दोनों कंपनियां मिलकर सस्ती ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी देंगी, 100Gbps की दमदार इंटरनेट स्पीड मिलेगी

जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड (JPL) और ग्लोबल सैटेलाइट बेस्ड कंटेंट कनेक्टिविटी सॉल्यूशन प्रोवाइडर SES के बीच साझेदारी हुई है। इस बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने बताया कि जियो ने भारत में सैटेलाइट ब्रॉडबैंड शुरु करने के लिए SES के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी में जियो की 51% और SES की 49% हिस्सेदारी रहेगी। दोनों कंपनियां मिलकर भारत में बेहद सस्ती दर पर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी ऑफर करेंगे।

100Gbps की दमदार इंटरनेट स्पीड मिलेगी
जियो भारत समेत इंटरनेशनल एयरोनॉटिकल और मैरीटाइम कस्टमर को इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराएगा। जियो सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस 100 Gbps की दमदार स्पीड पर इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराएगी। जियो की तरफ से SES के साथ मिलकर मल्टी आर्बिट स्पेस नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा, जो कि जियो स्टेशनरी (GEO) और मीडियम अर्थ आर्बिट (MEO) का कॉम्बिनेशन होगा। यह कॉम्बिनेशन मल्टी गीगाबाइट लिंक उपलब्ध कराएगा। इस तरह जियो भारत और पड़ोसी क्षेत्र में बिना ऑप्टिकल फाइबर के फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी देने वाला टेलिकॉम प्रोवाइडर बन जाएगा।

स्टारलिंक को लग सकता है झटका
जियो की सैटेलाइट बेस्ड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी आने से एलन मस्क को झटका लग सकता है। मस्क भी अपनी सैटेलाइट बेस्ड कनेक्टिविटी प्रोवाइडर कंपनी स्टारलिंक को लंबे समय से भारत में एंट्री करने की कोशिश में है। हालांकि कुछ कानूनी पेंच फंसने की वजह से भारत सराकर ने स्टारलिंक सर्विस शुरू करने पर फिलहाल रोक लगा दी है। साथ ही स्टारलिंक कंपनी को ग्राहकों का पूरा पैसा वापस करने का निर्देश दिया है। स्टारलिंक ने भारत में प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here