Home Politics News Jammu Kashmir ki roots tak pohcha Democracy :Modi | जम्मू-कश्मीर की जड़ों तक पहुंचा लोकतंत्र:मोदी

Jammu Kashmir ki roots tak pohcha Democracy :Modi | जम्मू-कश्मीर की जड़ों तक पहुंचा लोकतंत्र:मोदी

0

 Politics News

पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री ने कहा, दिलों की दूरियां दूर करना हमारी प्राथमिकता

पल्ली (जम्मू-कश्मीर),एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर को 20 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी। पंचायती राज दिवस पर सांबा जिले के पल्ली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, यह गर्व का विषय है कि जम्मू-कश्मीर की जड़ों तक लोकतंत्र पहुंच गया है। यही वजह है कि मैं यहां से पूरे देश को संबोधित कर रहा हूं।

वर्ष 2019 में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, केंद्रशासित प्रदेश लोकतंत्र और दृढ़ संकल्प की नई मिसाल पेश कर रहा है। पिछले दो-तीन वर्षों में विकास की कई पहल की गई हैं। पंचायतों को लोकतंत्र की जड़ें मजबूत करने के लिए 22 हजार करोड़ रुपये दिए गए। पहले इस मद में पांच हजार करोड़ रुपये ही आवंटित होते थे।

निवेशकों का रुझान बढ़ा:प्रधानमंत्री ने कहा, निवेशक जम्मू-कश्मीर का रुख कर रहे हैं। दो वर्षों में 38 हजार करोड़ का निवेश निजी क्षेत्र से आया है। जबकि, पिछले सात दशक में 17 हजार करोड़ का ही निवेश आया था।

कन्याकुमारी से वैष्णो देवी तक एक सड़क:प्रधानमंत्री ने कहा,जम्मू-कश्मीर अगले 25 साल में सफलता का नया अध्याय लिखेगा, जो भारतीय स्वतंत्रता का अमृत काल है। उन्होंने कहा, दूरियां चाहे दिलों की हों, भाषा-व्यवहार की या संसाधनों की, इन्हें दूर करना प्राथमिकता है। हमारा लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को 12 महीने संपर्क मुहैया कराना है। वह दिन दूर नहीं, जब कन्याकुमारी देवी एक ही सड़क से वैष्णो देवी से मिलेंगी।

युवाओं को आश्वासन: मोदी ने युवाओं से कहा कि आपके माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी ने मुसीबत भरी जिंदगी गुजारी। लेकिन,मैं भरोसा दिलाता हूं कि आपके साथ यह नहीं होगा।

पंचायती राज व्यवस्था लागू की: मोदी ने कहा, जनता को सशक्त बनाने वाले कानून जम्मू-कश्मीर में वर्षों तक लागू नहीं किए गए। लेकिन, उनकी सरकार ने 175 केंद्रीय कानूनों और पंचायती राज व्यवस्था को लागू किया।

पल्ली पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत: मोदी ने पल्ली में 500 किलोवॉट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। इसके साथ पल्ली पहली शून्य कार्बन उत्सर्जन वाली(कार्बन न्यूट्रल) पंचायत बन गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here