Home Daily News Jaipur me street pe float kar rahi cars: Bijli girne se Bihar me 10 aur Up me 6 ki death | जयपुर में सड़क पर तैरीं गाड़ियां:बिजली गिरने से बिहार में 10 और UP में 6 की मौत

Jaipur me street pe float kar rahi cars: Bijli girne se Bihar me 10 aur Up me 6 ki death | जयपुर में सड़क पर तैरीं गाड़ियां:बिजली गिरने से बिहार में 10 और UP में 6 की मौत

0

 Daily News

देश में देरी से आया मानसून अब लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। राजस्थान में पूर्वी हिस्से के 10 जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान जोरदार बारिश हुई है। जयपुर में तेज बारिश के बाद सड़कों पर कारें तैरती नजर आईं। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में अगले 24 से 48 घंटे में बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इधर, उत्तर और मध्य गुजरात में मूसलाधार पानी गिरने से रेड अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश में चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में झमाझम हो रही है। वहीं उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को हुई बारिश ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बिहार में भी पटना समेत कई जगह तेज बारिश हुई।

राजस्थान: जयपुर में सड़कें डूबीं, कोटा में 130 MM बारिश
मौसम केंद्र जयपुर से मिली रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात कोटा के लाडपुरा में 130 MM हुई। वहीं, कोटा शहर में भी 109 MM बारिश हुई। जयपुर में सड़कों पर गाड़ियां तैरने लगीं। और जगह-जगह ट्रैफिक जाम हो गया। कोटा, टोंक, बूंदी में अब तक 5 इंच बरसात हो चुकी है।

अगले 24 से 48 घंटे के दौरान दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ और अजमेर में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान जोधपुर, बीकानेर, झुंझुनूं, चूरू, जैसलमेर ,पाली, भीलवाड़ा में भी कहीं-कहीं अच्छी बारिश होने की संभावना है। 

बिहार: 24 घंटे में बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत
बिहार में पिछले दो दिन की अच्छी बारिश से राज्य में पानी का लगभग आधा कोटा हो गया। गुरुवार की रात से राज्य के कई हिस्‍सों में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई।​​​​​​

गोपालगंज में तीन, भोजपुर में दो और लखीसराय, सीवान, कटिहार में एक-एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। बोकारो के जैनामोड़ स्थित मध्य विद्यालय बांधडीह में शनिवार दोपहर स्कूल के बरामदे में बिजली गिरने से लगभग 30 विद्यार्थी इसकी चपेट में आकर घायल हो गए।

मौसम विभाग ने कहा है कि शनिवार को मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, वैशाली, सारण, सीवान और मधुबनी जिले में अच्छी बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में ज्यादा बारिश को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

UP: बारिश ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, आगरा के स्कूल में पानी
UP में शुक्रवार को हुई बारिश ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 24 घंटे में 22 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इससे पहले 2016 में 21 जुलाई को 21 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। अंबेडकर नगर में सबसे ज्यादा 78.8 मिलीमीटर बारिश हुई। आगरा में शुक्रवार को हुई बारिश से स्कूल ताल-तलैया बन गए। स्कूल में 2 से 3 फुट तक पानी भरने से बच्चों की जान जोखिम में आ गई। बच्चों के बैग और किताबें भी पानी में डूब गईं।

लखनऊ मौसम केंद्र के डायरेक्टर जेपी गुप्ता के मुताबिक, अगले 24 घंटे में पूरे यूपी में झमाझम बारिश होने के आसार हैं। लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, हरदोई, सीतापुर, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज बदायूं, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और गौतम बुद्ध नगर जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। 

मध्य प्रदेश- ओंकारेश्वर, तवा और भदभदा के गेट खुले
मध्य प्रदेश में अब ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। नर्मदा, ताप्ती और क्षिप्रा के बाद अब चंबल नदी भी उफान पर है। चंबल किनारे बसे गांवों में बाढ़ का खतरा है। खंडवा में शनिवार सुबह 9.30 बजे ओंकारेश्वर डैम के 8 गेट खोल दिए गए। नर्मदापुरम में भी तवा डैम के 5 गेट को 7 फीट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। भोपाल में भी भदभदा डैम का गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी भोपाल, रायसेन, राजगढ़, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में भारी बारिश हो सकती है। नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, निवाड़, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, गुना, उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा, देवास, खंडवा, सीहोर में भी बारिश होगी। 

गुजरात: लो प्रेशर एरिया से 6 शहरों में रेड अलर्ट
गुजरात में पिछले दो-तीन दिनों से बारिश की तीव्रता कम हुई है, लेकिन बारिश का एक और दौर फिर से शुरू होने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, पाकिस्तान की समुद्री सीमा में लो प्रेशर एक्टिव हुआ है, जो अगले 24 घंटों में गुजरात पहुंच सकता है। इस लो प्रेशर के चलते अहमदाबाद समेत राज्य में 23 से 27 जुलाई के बीच मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र के हिंगोली, नांदेड़, लातूर, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, नागपुर, गोंदिया, वर्धा, वाशिम, यवतमाल जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में अगले 5 दिन तक लगातार बारिश का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here