Home Business news Jaaniye VAT decrease karne waale 26 me se 7 states me abb kitna tax | जानिए वैट घटाने वाले 26 में से 7 राज्यों में अब कितना टैक्स

Jaaniye VAT decrease karne waale 26 me se 7 states me abb kitna tax | जानिए वैट घटाने वाले 26 में से 7 राज्यों में अब कितना टैक्स

0

Business News 

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी का बयान सामने आया है। मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक के दौरान पीएम ने ईंधन की बढ़ती कीमतों का जिक्र किया और राज्यों से कहा कि वे अपने राज्य में टैक्स कम करें। मालूम हो कि पेट्रोल-डीजल पर आखिरी बार राहत करीब छह महीने पहले मिली थी, तब से अब तक कीमतें 17 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुकी हैं।

पिछले साल नवंबर में जिन 26 राज्यों ने एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद वैट कम किया था, उनमें से 7 राज्य तो ऐसे हैं, जहां अब भी पेट्रोल पर 25% से ज्यादा वैट है और 3 राज्यों में डीजल पर 23% से ज्यादा वैट है। जिन 7 राज्यों ने वैट नहीं घटाया था, उनमें से 4 में पेट्रोल पर 25% या उससे कम वैट है। पेट्रोल पर सर्वाधिक वैट लगाने वाले टॉप-5 राज्यों में तेलंगाना, असम, राजस्थान, आंध्र व केरल शामिल हैं। वहीं, डीजल पर सर्वाधिक वैट तेलंगाना, ओडिशा, असम, छत्तीसगढ़ और केरल में है।

मोदी ने की राज्यों से वैट कम करने की अपील पीएम मोदी ने कहा कि पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत का बोझ कम करने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में पिछले साल नवंबर में कमी की थी। राज्यों से भी आग्रह किया गया था कि वो अपने यहां टैक्स कम करें। कुछ राज्यों ने तो अपने यहां टैक्स कम कर दिया, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने लोगों को इसका लाभ नहीं दिया।

मोदी ने राज्य सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु ने किसी न किसी कारण से केंद्र सरकार की बातों को नहीं माना और उन राज्य के नागरिकों पर बोझ पड़ता रहा। मेरी प्रार्थना है कि नवंबर में जो करना था, अब वैट कम करके आप नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं।

केंद्र बकाया चुका दे तो 5 साल तक टैक्स माफ- ममता
ममता बनर्जी ने कहा- केंद्र पर हमारा 97807.91 करोड़ रुपए बकाया है। अगर सरकार इसे चुका दे तो मैं वादा करती हूं कि अगले पांच साल तक पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला पूरा टैक्स माफ कर दूंगी। हम 3 साल से पेट्रोल पर 1 रु. लीटर सब्सिडी दे रहे हैं।

केंद्र सरकार हिसाब दे- कांग्रेस
कांग्रेस ने कहा- यूपीए के समय पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 9.48 रु. व डीजल पर 3.56 रु. लीटर थी। अब यह बढ़कर 27.90 और 21.80 रु. प्रति लीटर तक हाे गई है। केंद्र को पिछले आठ साल में पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क से जुटाए 27 लाख करोड़ का हिसाब देना चाहिए।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, मुंबई में प्रति लीटर डीजल पर 24.38 रु. केंद्र, 22.37 रु. राज्य का टैक्स है। पेट्रोल पर प्रति लीटर 31.58 रु. केंद्र और 32.55 रुपए राज्य टैक्स वसूलता है।

सेस खत्म करे केंद्र- तेलंगाना
तेलंगाना के इंडस्ट्री मिनिस्टर केटी रामाराव ने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर लग रहा सेस पूरे देश में खत्म कर दे। इससे हम पेट्रोल 70 रुपए लीटर और डीजल 60 रुपए लीटर दे सकेंगे।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/04/xiaomi-12-pro-5g-xiaomi-pad-5-india-launch-date-live-stream-price-in-india-specifications-specs.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here