Home Daily News Jaaniye q America Naraaz hua India se | जानिये क्यू अमेरिका नाराज हुआ भारत से

Jaaniye q America Naraaz hua India se | जानिये क्यू अमेरिका नाराज हुआ भारत से

0

Daily News

रूस पर भारत के नरम रुख से अमेरिका नाराज:तेल सौदे पर बाइडेन की हिदायत- इंडिया क्वॉड का हिस्सा, रूस के साथ डील से हमारे रिश्तों में भरोसा घटेगा



भारत और रूस के बीच क्रूड ऑयल डील को लेकर अमेरिका की घबराहट पहली बार सामने आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी नाराजगी जताते हुए कहा- भारत हमारा प्रमुख सहयोगी है। लेकिन, यूक्रेन पर रूस के हमले पर उसका रूख कुछ हद तक अस्थिर रहा है। बाइडेन ने कहा कि इस सौदे से भारत-अमेरिका के संबंधों में भरोसा घटेगा।

क्वाड के चार में से तीन देश रूस के खिलाफ
क्वाड यानी क्वाडिलैटरल सिक्योरिटी डॉयलॉग में अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया सदस्य हैं। इनमें से अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। जबकि, भारत ने रूस पर न तो कोई प्रतिबंध लगाया है और न ही दुनिया के अन्य देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को फॉलो किया है।

पाक PM ने की थी तारीफ
रविवार को पाकिस्तान के मलकान शहर में एक रैली के दौरान प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा- मैं हमारे पड़ोसी मुल्क भारत की तारीफ करता हूं। उन्होंने हमेशा अपनी फॉरेन पॉलिसी आजाद रखी। आज हिंदुस्तान अमेरिका और पश्चिमी देश से मिला हुआ है। QUAD में भारत ने अमेरिका के साथ अलायंस कर रखा है। इसके बावजूद भारत कहता है कि वो न्यूट्रल है। रूस पर दुनिया ने पाबंदियां लगा रखी हैं, लेकिन भारत उससे तेल खरीद रहा है। क्योंकि, इंडिया की पॉलिसी अपने लोगों और अपने आवाम के लिए है।

क्या अमेरिकी प्रतिबंधों का कोई तोड़ है?

  • रूस से तेल खरीदने पर केवल अमेरिका में प्रतिबंध लगे हैं। भारत फिलहाल रूस से तेल खरीद तो सकता है, लेकिन पेमेंट में परेशानी आ सकती है। कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि भारत और रूस, रुपए और रूबल में कारोबार के बजाए बार्टर सिस्टम की तर्ज पर कारोबार कर सकते हैं, जैसे ईरान पर प्रतिबंध के दौरान भारत ने किया था।
  • ईरान के साथ प्रतिबंधों के वक्त दोनों देशों ने बार्टर सिस्टम अपनाया था। यानी भारत जितना तेल ईरान से खरीद रहा था, उतनी कीमत का गेहूं, ईरान भारत से खरीद लेता, जिससे पैसों के लेन देन की जरूरत नहीं पड़ती।
  • रूस से तेल खरीदने में मुश्किल क्या है?

    • 1- रूस दुनिया भर में तेल का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। वहीं पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे नंबर पर सऊदी अरब है।
    • 2- इसके साथ ही रूस हर दिन 10.7 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करता है। इसमें से आधी से ज्यादा मात्रा यूरोप जाती है।
    • 3- ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब यूरोप की तेल और गैस की जरूरतें रूस पूरा करता है तो भारत का सबसे अहम साथी होने के बाद भी रूस से सिर्फ 2% ही तेल खरीदता है।
    • 4- एनर्जी एक्सपर्ट नरेंद्र तनेजा बताते हैं कि इसका जवाब रूस के भूगोल में छिपा है। रूस के वह क्षेत्र जहां कूड ऑयल का उत्पादन होता है वे ईस्टर्न इलाके से थोड़ा दूर हैं। इसके साथ ही नॉर्थ वाले इलाके आर्कटिक क्षेत्र के पास हैं। ऐसे में यहां ज्यादातर समय बर्फ जमी रहती है जिससे तेल लाने में दिक्कत होती है।
    • 5- वहीं तीसरा रास्ता है ब्लैक सी का जो इस समय यूक्रेन पर रूस के हमले से बंद पड़ा हुआ है।
    • 6- नरेंद्र तनेजा बताते हैं कि क्रूड खरीदने से पहले कई पहलुओं का भी ध्यान रखना पड़ता है। जैसे जब हम क्रूड ऑयल मंगाते हैं तो उसे रिफाइन करते हैं। हर जगह का क्रूड ऑयल थोड़ा-थोड़ा अलग होता है। इसके बाद ये देखा जाता है कि इस क्रूड को कहां रिफाइन किया जा सकता है। इसलिए किसी भी देश से तेल खरीदने के दौरान ये पैमाना भी देखा जाता है।
    • 7- वहीं रूस की सबसे बड़ी तेल कंपनी रॉसनेफ की गुजरात के जामनगर में अपनी रिफाइनरी है। रॉसनेफ भी मात्र 2% तेल ही मंगाती है। देखा जाए रूस से भारत इसलिए सिर्फ 2% तेल लेता है, क्योंकि बाकी जगह से इसे लाना ज्यादा आसान है।
    • 8- जैसे खाड़ी देशों से भारत 60% क्रूड ऑयल लेता है। साथ ही समुद्री जहाज से यह तेल सिर्फ 3 दिन के अंदर भारत पहुंच जाता है। इससे किराया भी कम लगता है। वहीं रूस के साथ रूट को लेकर समस्या है, जिसकी बात हम ऊपर कर चुके हैं।
    • 9- रूस पर अमेरिका समेत पश्चिमी देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों का असर भी वहां तेल को लाने पर पड़ेगा। इससे आने वाले समय में टैंकर मिलने मुश्किल होंगे, क्योंकि जब टैंकर में करोड़ों रुपए का तेल लाया जाता है तो उसका इंश्योरेंस भी कराना होता है। इन टैंकरों का इंश्योरेंस करने वाली कंपनियां पश्चिमी देशों की हैं। ऐसे में जब प्रतिबंध लगा होने पर वे टैंकर का इंश्योरेंस नहीं करेंगी। ऐसे में जब रूस सस्ते में तेल देने की बात कर रहा तो यह देखना भी जरूरी है कि ये कितना व्यवहारिक होगा।
    • 10- वहीं पिछले 10 वर्षों में भारत ने क्रूड ऑयल के इंपोर्ट में एक देश पर निर्भरता को खत्म करने के लिए कई और देशों से क्रूड खरीदना शुरू किया है। इसमें अमेरिका और रूस भी शामिल हैं।
    • 11- रूस में भारत ने तेल और नैचुरल गैस के क्षेत्र में 16 अरब डॉलर का निवेश किया है, लेकिन वो तेल भारत नहीं खरीदता, दूसरे देशों को बेच देता है।

    रूस से तेल खरीदने से क्या दाम में कमी आएगी?

    • 1- ऐसे में जब क्रूड ऑयल के दाम में तेजी है तो भारत अपने पारंपरिक निर्यातकों से कह सकता है कि रूस हमें सस्ता तेल दे रहा है, वो भी अपना दाम कम करें। यानी की कीमतों में कुछ बारगेन करें।
    • 2- वहीं नरेंद्र तनेजा कहते हैं कि रूस से हमें दो चार टैंकर क्रूड ऑयल लाने से फायदा नहीं होगा। न ही इससे दाम में कमी आएगी क्योंकि भारत में 5.2 मिलियन बैरल तेल की खपत रोज होती है। भारत तेल में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है। रूस से भारत एक लाख या दो लाख बैरल तेल मंगवा भी लेता है तो इससे भारत में तेल की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
    • 3- उन्होंने कहा कि अगर रूस वास्तव में हमारा मित्र है और वहां पर तेल इतना ही सस्ता है तो हमे वहां जाकर तेल और गैस के जो भंडार में उनमें हिस्सेदारी खरीदनी चाहिए। अगर रूस सस्ते तेल की पेशकश कर रहा है तो उसे हमें हिस्सेदारी देने में परहेज नहीं करना चहिए।
    • 4- उन्होंने बताया कि हमने वहां पहले ही 16 अरब डॉलर के तेल के कुएं खरीद रखे हैं। इस तेल को हम वहीं बेच देते हैं। चूंकि इस समय रूस के तेल के दामों में 40% तक की कमी आ चुकी है। ऐसे में वहां तेल और गैस के भंडारों में हिस्सेदारी खरीदना सस्ता पड़ेगा। साथ ही यह हमारी जरूरतों को लंबे समय के लिए पूरा करेगा। अगर ऐसा हुआ तो आने वाले समय में पेट्रोल डीजल के दामों में हमें कमी देखने को मिल सकती है।
    • 5- इसके साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच समझौता होने की खबरें आने और अमेरिका द्वारा यह आश्वस्त करने से कि तेल की कमी नहीं होगी। इससे इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें कम हुई हैं। यदि रूस और यूक्रेन के बीच कोई समझौता हो जाता है तो कीमतों में और कमी हो सकती है।
    • और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/03/zelensky-bole-nato-batayen-humein-apne.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here