Home Daily News Iran me Hijab ke against Himmat dikhane ki saza, Mahsa Amini ke baad hadees Najafi, police ne maari 6 goli | ईरान में हिजाब के खिलाफ हिम्मत दिखाने की सजा, महसा अमिनी के बाद हदीस नजफी, पुलिस ने मारी 6 गोलियां

Iran me Hijab ke against Himmat dikhane ki saza, Mahsa Amini ke baad hadees Najafi, police ne maari 6 goli | ईरान में हिजाब के खिलाफ हिम्मत दिखाने की सजा, महसा अमिनी के बाद हदीस नजफी, पुलिस ने मारी 6 गोलियां

0

 Daily News

Hijab Protest In Iran: ईरान में हिजाब का विरोध कर रही लड़कियों के ऊपर पुलिस क्रूरता की सभी हदें पार कर रही है. पहले महसा अमिनी और अब हदीस नजफी. पुलिस ने हदीस नजफी को 6 गोलियां मार मौत के घाट उतार दिया.

Iran Hihab Protest: हिजाब विरोध (Protest Against Hijab) में हिंसा लगातार बढ़ती जा रही है. प्रदर्शन का मुख्य चेहरा (Main Face) रही हदीस नजफी (hadees Najafi) को पुलिस ने 6 गोलियां मार दी. उधऱ इस प्रदर्शन की आग अरब देशों (Arab Countries) में भी फैलने लगी है. लोग ईरान (Iran) के महिलाओं के समर्थन में सोशल मीडिया (Social Media) पर लिखने लगे हैं.

ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शनों का चेहरा रहीं हदीस नजफी की मौत हो गई है. हदीस नजफी टिकटॉक और इंस्टाग्राम पर बेहद चर्चित चेहरा थीं. खबर है कि पुलिस ने उन पर 6 गोलियां दागी. पुलिस ने हदीस नजफी के चेहरे, सीने और गर्दन पर गोलियां मारी हैं. प्रदर्शनकारी रूक नहीं रहे. पुलिस भी गोलियां चला रही है. विरोध प्रदर्शनों में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है.

जल रहा ईरान…बेअसर प्रशासन का फरमान

बीते 10 दिनों में कम से कम 76 लोग इस प्रदर्शन में अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं, 700 से अधिक लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं लेकिन विरोध की ज्वाला और भड़कती जा रही है. महसा अमीनी की मौत के बाद जो ईरान में तूफान उठा है, वो शांत होने का नाम नहीं ले रहा और उसकी चिंगारी अब अरब देशों में फैलने लगी. कई देशों की महिलाओं ने हिजाब के खिलाफ अपनी आवाज देनी शुरू कर दी है. ईराक समेत कई देशों की महिलाएं ईरानी महिलाओं के समर्थन में सोशल मीडिया पर लिख रही हैं.

दुनिया में फैला ईरान हिजाब आंदोलन

अब इस विरोध ने वैश्विक रूप अपना लिया है. ईरान (Iran) से बाहर लंदन (London) और पेरिस (Paris) जैसे यूरोपीय शहरों में भी हिजाब विरोधी आंदोलन हो रहे हैं. पेरिस में हजारों की संख्या में महिलाएं और पुरुष सड़कों पर उतरकर विरोध कर रहे हैं और ईरानी लोगों के प्रति अपना समर्थन जाहिर कर रहे हैं. ईरानी दूतावास के बाहर लोगों ने ‘मोरैलिटी पुलिस’ के खिलाफ लोगों ने आंदोलन किया. पेरिस के अलावा लंदन में भी इसी तरह के प्रदर्शन हो रहे हैं. कनाडा में भी कुछ जगहों पर आंदोलन हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here