Home Business news IPO me ab 3.5% equity sell karegi LIC, issey 21 hazar crore rupees jutane ki tayaari | IPO में अब 3.5% हिस्सेदारी बेचेगी LIC, इससे 21 हजार करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी

IPO me ab 3.5% equity sell karegi LIC, issey 21 hazar crore rupees jutane ki tayaari | IPO में अब 3.5% हिस्सेदारी बेचेगी LIC, इससे 21 हजार करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी

0

 Business News

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) की इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) का साइज छोटा कर दिया है। सरकार देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के इश्यू में अब 3.5% हिस्सेदारी बेचेगी। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि सरकार 3.5% हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है।

पहले सरकार 5% स्टेक बेचने वाली थी। हालांकि अगर मार्केट में इश्यू की डिमांड अच्छी रही तो यह लिमिट 3.5% से बढ़ाकर 5% तक हो सकती है। हालांकि ऐसा क्यों किया गया है इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

LIC का वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपए
सरकार 3.5% स्टेक बेचकर 21,000 करोड़ रुपए जुटाएगी। इस हिसाब से LIC का वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपए होता है। हालांकि पहले सरकार ने LIC का बाजार वैल्यू करीब 17 लाख करोड़ रुपए आंकी थी।

इस हफ्ते IPO लॉन्च पर सरकार ले सकती है फैसला
रॉयटर्स की रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया था कि सरकार अगले दो हफ्तों में शेयर को लिस्ट करना चाहती है। इससे पहले गुरुवार को भी PTI की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि IPO लॉन्च पर सरकार इस हफ्ते फैसला ले सकती है।

इसमें कहा गया था कि IPO से जुड़ा ज्यादातर ग्राउंड वर्क खत्म हो चुका है, लेकिन अंतिम फैसला लेने से पहले इश्यू की प्राइसिंग पर पोटेंशियल एंकर इन्वेस्टर्स के रिस्पॉन्स को इस हफ्ते रिव्यू किया जाएगा।

मार्च 2022 तक IPO लॉन्च का प्लान था
सरकार का प्लान मार्च 2022 तक IPO लॉन्च करने का था, लेकिन रूस-यूक्रेन जंग के कारण बाजार के सेंटीमेंट निगेटिव हो गए और सरकार वेट एंड वॉच मोड में चली गई। अब जब दोबारा मार्केट सुधरा और सेंटीमेंट कुछ हद तक पॉजिटिव हुए तो सरकार IPO लाने की तैयारी में फिर से जुट गई। इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने LIC में 20% फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) की अनुमति देने के लिए FDI नियमों में संशोधन भी किया था।

सरकार के पास 12 मई तक का समय
सरकार के पास सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के पास अप्रूवल के लिए नए पेपर दाखिल किए बिना IPO लॉन्च करने के लिए 12 मई तक का टाइम है। अगर IPO अभी लॉन्च नहीं हुआ है तो इसे अगस्त या सितंबर तक टालना होगा क्योंकि अपडेटेड तिमाही नतीजों के साथ नए पेपर और वैल्यूएशन सेबी के पास दाखिल करने होंगे।

सबसे बड़ा IPO होगा
LIC का इश्यू भारतीय शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। सरकार LIC की कुछ हिस्सेदारी बेचकर 30,000 करोड़ रुपए जुटा सकती है। लिस्ट होने के बाद LIC का मार्केट वैल्युएशन RIL और TCS जैसी टॉप कंपनियों को टक्कर देगा। इसके पहले Paytm का इश्यू सबसे बड़ा था और कंपनी ने पिछले साल IPO से 18,300 करोड़ रुपए जुटाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here